दुनिया

शहबाज शरीफ के बेटे सुलेमान चार साल बाद पाकिस्तान लौटे, नवाज शरीफ की भी जल्द वापसी की चर्चा

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एफआईए) ने साल 2018 में आम चुनाव से पहले सुलेमान के खिलाफ कई मामले दर्ज किए थे। इन मामलों में कुछ में सुनवाई में उपस्थित होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था और परिवार के साथ लंदन में रह रहे थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के फरार चल रहे बेटे सुलेमान शहबाज चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद रविवार तड़के लंदन से देश लौट आए। उनकी वापसी इस्लामाबाद हाई कोर्ट द्वारा संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) और एनएबी को संपत्ति मामले में उन्हें गिरफ्तार करने पर रोक लगाने के कुछ दिनों बाद हुई है। सुरक्षात्मक जमानत के लिए उनकी याचिका पर सुनवाई की गई जिससे उन्हें ट्रायल कोर्ट के सामने आत्मसमर्पण करने में मदद मिलेगी।

Published: undefined

डॉन ने बताया कि सुलेमान 2018 से अपने परिवार के साथ लंदन में थे, जब राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एफआईए) ने आम चुनाव से पहले उनके खिलाफ कई मामले दर्ज किए थे। इन मामलों में कुछ में सुनवाई में उपस्थित होने के बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था। आज, पीएमएल-एन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने सुलेमान के घर लौटने और पिता को गले लगाने का एक वीडियो साझा किया। डॉन की खबर के मुताबिक, वीडियो में प्रधानमंत्री शहबाज को सुलेमान को माला पहनाते हुए देखा जा सकता है।

Published: undefined

जून 2020 में, एनएबी ने 16 कंपनियों में सुलेमान के 2.0 बिलियन रुपये के शेयर, तीन बैंक खातों में 4.1 मिलियन रुपये के साथ-साथ 10 मरला कृषि भूमि और 209 कनाल से अधिक भूमि के टुकड़े जब्त किए थे। डॉन की खबर के मुताबिक, एनएबी ने यह भी आरोप लगाया था कि उस समय सुलेमान, उनके भाई हमजा शहबाज और उनके पिता शहबाज शरीफ द्वारा अवैध रूप से जमा की गई 3.3 अरब रुपये की संपत्ति की पहचान की गई थी।

Published: undefined

दिसंबर 2021 में अदालत को सौंपी गई एफआईए की रिपोर्ट के अनुसार, जांच दल ने शहबाज परिवार के 28 बेनामीदार खातों का पता लगाया, जिसके माध्यम से 2008-18 से 16.3 अरब रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की गई थी। एफआईए ने 17,000 क्रेडिट लेनदेन के पैसे के निशान की जांच की। सुलेमान के लिए 28 मई को गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था लेकिन एफआईए ने अदालत से कहा कि, उन्हें निष्पादित नहीं किया जा सकता क्योंकि वह अपने पते पर मौजूद नहीं था और विदेश चला गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined