दुनिया

किम जोंग के बयानों से भड़के डोनाल्ड ट्रंप ने रद्द की सिंगापुर में होने वाली मुलाकात 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित अपनी बैठक रद्द कर दी है। ट्रंप ने किम को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन से 12 जून को होने वाली मुलाकात रद्द कर दी है। इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर थी, लेकिन उससे पहले ही यह रद्द हो गई। वाइट हाउस की तरफ से जारी एक पत्र में यह जानकारी दी गई है। पत्र में ट्रंप के हवाले से कहा गया है, “मैं वहां आपके साथ होने के लिए काफी आशावान था, लेकिन दुख की बात है कि आपके हालिया बयानों में जबरदस्त गुस्सा और खुले तौर पर शत्रुता का आभास रहा। मुझे लगता है कि ऐसे मौके पर इस मीटिंग को तय करना ठीक नहीं है।”

Published: undefined

ट्रंप ने यह घोषणा उत्तर कोरिया द्वारा अपना परमाणु परीक्षण नष्ट किए जाने के कुछ देर बाद की। इससे पहले किम ने अपने वादे को निभाते हुए पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण की तीन सुरंगों को विस्फोटकों के जरिए नष्ट करा दिया। उत्तर कोरिया ने यहां से हाइड्रोजन बम समेत छह परमाणु परीक्षण किए थे।

Published: undefined

इससे पहले उत्तर कोरिया ने डॉनल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के मुद्दे पर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने के लिए अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस को अज्ञानी और बेवकूफ करार दिया था। दरअसल, पेंस ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को आगाह करते हुए कहा था कि ट्रंप को आजमाना और उनके साथ खिलवाड़ करना भारी भूल होगी।

पिछले दिनों ट्रंप ने कहा था कि 12 जून को होने वाली मीटिंग टलने की प्रबल संभावना है। ट्रंप ने कहा था, “हम साथ बढ़ रहे हैं। हम देखेंगे कि क्या होता है। अगर यह नहीं होगा तो शायद बाद में होगा।” सिंगापुर में होने वाली बैठक में दोनों देशों की अपनी सीमा पर सैन्य तनाव कम करने के हाल के समझौतों को लागू करने के तरीकों तथा अपने संबंध सुधारने पर चर्चा करने की संभावना थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ