दुनिया

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, घर पहुंची पुलिस, जानें क्या है पूरा मामला?

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के दफ्तर के सामने हुए प्रदर्शन मामले में कोर्ट ने बुधवार को इमरान खान की अंतरिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अप्रैल 2022 में पाकिस्तान की सत्ता हाथ से गंवाने के बाद से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब इमरान खान पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। खबरों के मुताबिक, लाहौर पुलिस कभी भी इमरान खान को गिरफ्तार कर सकती है। पुलिस इमरान खान के घर पहुंची है। उधर, इस खबर के सामने आने के बाद इमरान खान के समर्थकों का जमावड़ा उनके घर के बाहर लग गया है। बड़ी संख्या में इमरान खान के समर्थकों ने उनके घर घेर लिया है।

Published: undefined

पूरा मामला क्या है?

चुनाव आयोग के दफ्तर के सामने हुए प्रदर्शन मामले में कोर्ट ने बुधवार को इमरान खान की अंतरिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था। पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी कोर्ट ने संबंधित मामले की सुनवाई में शामिल न होने पर इमरान खान की याचिका को खारिज कर दिया।

अदालत ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि मेडिकल के आधार पर इमरान खान को अदालत में पेश होने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था, लेकिन वह ऐसा करने में नाकाम रहे। इस पर इमरान खान के वकील बाबर अयान ने कहा कि इमरान खान पिछले साल उन पर हुए हमले से उबर नहीं पाए हैं। उन्हें अदालत में पेश होने के लिए एक अंतिम मौका दिया जाना चाहिए। लेकिन कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए कहां कि अदालत एक आम व्यक्ति को ऐसी राहत नहीं दे सकती है, ऐसे में इमरान खान जैसे प्रभावशाली व्यक्ति को भी राहत नहीं दी जाएगी।

पिछली सुनवाई में अदालत ने इमरान खान की ओर से वर्चुअल सुनवाई के अनुरोध को खारिज कर दिया था। कोर्ट ने इमरान खान को 15 फरवरी को व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए कहा था। हालांकि, इमरान खान अदालत के सामने पेश नहीं हुए।

Published: undefined

प्रतिबंधित फंडिंग मामले में इमरान खान हुए थे अयोग्य घोषित

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बीते साल प्रतिबंधित फंडिंग मामले में इमरान खान को आयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ताओं ने पूरे देश में चुनाव आयोग के दफ्तरों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। इस मामले में बीते साल अक्तूबर में पुलिस ने आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत एक मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। इसी मामले में कोर्ट से इमरान खान को अंतरिम मिली थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined