दुनिया

कोरोना संक्रमितों को ठीक करने के लिए भारत ने जिस तरीके को सबसे पहले अपनाया! उसे अब अमेरिका ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैं काफी लंबे समय से प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दिलाने के लिए काम कर रहा था। चीनी वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई के संबंध में मुझे यह ऐतिहासिक घोषणा करते हुए आज काफी खुशी हो रही है। इससे कई लोगों की जिंदगी बचाई जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। ऐसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इलाज के उस तरीके मंजूरी दे दी है, जिससे भारत कोरोना महामारी के दस्तक के तुछ ही हफ्तों पर शुरू कर दिया था। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग (एफडीए) ने गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए आपात स्थिति में प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी प्रदान कर दी है।

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपने सोमवार को व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। ट्रंप ने कहा, “मैं काफी लंबे समय से प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दिलाने के लिए काम कर रहा था। चीनी वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई के संबंध में मुझे यह ऐतिहासिक घोषणा करते हुए आज काफी खुशी हो रही है। इससे कई लोगों की जिंदगी बचाई जाएगी।”

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि शोध में ये पाया गया है कि प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना के मरीजों में मृत्यु दर को 35 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके अमेरिकी लोगों से बढ़-चढ़कर प्लाज्मा दान करने की भी अपील की।

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST

एफडीए ने कहा कि शोध में यह पाया गया है कि अगर कोरोना से संक्रमित किसी मरीज के अस्पताल में भर्ती होने के तीन दिनों के भीतर उसे प्लाज्मा थेरेपी दी जाती है तो उससे मरीज के स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना बढ़ जाती है। एफडीए ने कहा कि उसने हाल के महीनों में जुटाए गए आंकड़ों की समीक्षा के आधार पर ही प्लाज्मा थेरेपी को मंजूरी दी है। अमेरिका में अभी तक कोरोना के 70 हजार से ज्यादा मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल किया जा चुका है।

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 57 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान और इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 57,00,487 हो गई है। जबकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या 1,76,797 पहुंच गई है।

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Aug 2020, 9:25 AM IST