दुनिया

'यूक्रेन के राष्ट्रपति को मारने की प्लानिंग, एक हफ्ते में 3 बार हुई कोशिश, रूसी एजेंसी ने ही विफल की योजना'

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को जान से मारने की कोशिश हो रही है। उन्हें खत्म करने की कोशिशें लगातार जारी है, पिछले एक हफ्ते में तीन बार उनकी जान लेने की कोशिश हो चुकी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को जान से मारने की कोशिश हो रही है। उन्हें खत्म करने की कोशिशें लगातार जारी है, पिछले एक हफ्ते में तीन बार उनकी जान लेने की कोशिश हो चुकी है। ये दावा किया है ब्रिटेन के अखबार द टाइम ने। हैरानी की बात यह है कि उनकी हत्या की कोशिश को विफल करने में रूसी एजेंसी का ही हाथ है, क्योंकि वे यूक्रेन से यूद्ध के खिलाफ हैं।

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST

गौरतलब है कि रूस यूक्रेन पर पिछले 9 दिनों से हमला कर रहा है। रूस यूक्रेनियन राष्ट्रपति जेलेंस्की के सख्त खिलाफ है। रूस लगातार यूक्रेन पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा है। कई शहरों पर रूस का कब्जा भी हो चुका है, लेकिन राजधानी कीव पर अब भी यूक्रेन का ही कब्जा है।

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST

द टाइम की खबर के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति को मारने के लिए भाड़े के लोग भेजे गए थे। ये रूसी समर्थित वैगनर समूह और चेचन विशेष बल के थे। खास बात यह है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की कोशिश को रूस की ही एक एजेंसी फेडरल सिक्योरिटी ब्यूरो (एफएसबी) की मदद से विफल किया गया। कहा जा रहा है कि एफएसबी के कर्मचारी यूक्रेन के साथ जंग नहीं चाहते हैं और वे इस युद्ध के खिलाफ हैं।

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST

जेलेंस्की ने इससे पहले खुद भी दावा किया था कि उनको मारने के लिए कीव में 400 हत्यारे भेजे गए हैं और इस काम के बदले उनको बड़ा इनाम देने की घोषणा रूस ने की है।

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST

कीव में वैगनर के सैनिकों को उनके प्रयासों के दौरान नुकसान हुआ है और कहा जाता है कि वे इस बात से चिंतित हैं कि यूक्रेनियन ने उनकी चाल का कितना सटीक अनुमान लगाया है।

द टाइम्स ने बताया कि समूह के एक करीबी सूत्र ने कहा कि यह अद्भुत है कि जेलेंस्की की सुरक्षा टीम कितनी सटीक जानकारी थी। शनिवार को, कीव के बाहरी इलाके में जेलेंस्की के जीवन पर एक प्रयास को विफल कर दिया गया था। यूक्रेन के सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि चेचन हत्यारों के एक कैडर को खत्म कर दिया गया है।

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Mar 2022, 6:07 PM IST