दुनिया

ईरान के इस फैसले से बढ़ सकती है तालिबान की टेंशन? खमेनेई बोले- अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा उनका देश

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई ने कहा कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा, जबकि अफगान सरकार के साथ उसके संबंध तेहरान के प्रति काबुल के अपने दृष्टिकोण पर निर्भर करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS Ahmad Halabisaz

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खमेनेई ने कहा कि उनका देश अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करेगा, जबकि अफगान सरकार के साथ उसके संबंध तेहरान के प्रति काबुल के अपने दृष्टिकोण पर निर्भर करेंगे। खामेनेई ने शनिवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और उनके मंत्रिमंडल के साथ एक बैठक में कहा, "हम अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करते हैं। सरकारें आएंगी और जाएंगी, जो बचा है वह अफगान राष्ट्र है।"

Published: 29 Aug 2021, 3:14 PM IST

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान ईरान के भाईचारे वाला देश है। अमेरिका की आलोचना करते हुए खामेनेई ने कहा, 'अफगानिस्तान की दुर्दशा का स्रोत है। 'ईरानी नेता ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के तहत वर्तमान अमेरिकी प्रशासन पिछले (डोनाल्ड) ट्रम्प प्रशासन से 'बिल्कुल अलग' नहीं है।'

Published: 29 Aug 2021, 3:14 PM IST

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा, अमेरिका ने 2015 के परमाणु समझौते से पीछे हटते हुए 'बेहद बेशर्म' काम किया और फिर 'ऐसी बात की जैसे कि यह ईरान था जो इससे पीछे हट गया।' नई ईरानी सरकार की कूटनीति पर खामेनेई ने कहा, परमाणु मुद्दे से प्रभावित नहीं होना चाहिए और पड़ोसी देशों और 'अन्य देशों' के साथ ईरान के विदेश व्यापार को मजबूत किया जाना चाहिए।

Published: 29 Aug 2021, 3:14 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Aug 2021, 3:14 PM IST