दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: #COVID19 को लेकर इमरान और बिलावल भिड़े और रूस में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7,933 मामले

पीपीपी के प्रमुख बिलावल भुट्टो ने कहा कि इमरान सरकार सिंध सरकार द्वारा कोरोना वायरस के खिलाफ उठाए गए कदमों को विफल करने में लगी है। रूस में 24 घंटों को दौरान कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में 7,933 लोगों को पॉजिटिव पाया गया, जो एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं। 

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूस में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7,933 मामले

रूस में 24 घंटों को दौरान कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में 7,933 लोगों को पॉजिटिव पाया गया, जो एक दिन में सर्वाधिक मामले हैं। देश में संक्रमितों की कुल संख्या 114,431 पहुंच गई है। यह जानकारी कोरोना वायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने शुक्रवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस वायरस से मरने वालों की संख्या 96 से बढ़कर 1,169 हो गई है, जबकि 13,220 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। पिछले 24 घंटों में इस वायरस से ठीक होने वालों की संख्या 1,601 है।

Published: undefined

कोरोना मामले में सिंध के हर उपाय पर आघात कर रही है इमरान सरकार : बिलावल

पाकिस्तान के प्रमुख विपक्षी दल पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ इमरान सरकार ने पहले दिन से सिंध सरकार द्वारा कोरोना वायरस के खिलाफ उठाए गए कदमों को विफल करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। सिंध में पीपीपी की सरकार है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, बिलावल ने मीडिया से कहा कि 'कोई प्रधानमंत्री इमरान खान को समझाए कि वह कंटेनर (विपक्षी नेता के दौरान प्रदर्शन के दौरान जिसका इमरान ने प्रयोग किया था) से उतरें और प्रधानमंत्री बनें। वह काम करें, काम नहीं कर सकते तो इस्तीफा देकर किसी और को रास्ता दें और उसे काम करने दें।'

Published: undefined

लॉकडाउन में और ढील दी जाएगी : इमरान

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दुनिया भर में लगाए जा रहे लॉकडाउन को 'गरीबों के बारे में सोच विचार किए बिना कुलीन अमीरों द्वारा उठाया गया कदम' बताने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह और काम-धंधों व उद्योगों को खोलने की इजाजत देकर लॉकडाउन में और ढील देंगे। इमरान ने कहा है कि इस ढील की गुंजाइश इसलिए बनी है क्योंकि पाकिस्तान में कोरोना वायरस का प्रकोप यूरोपीय देशों जैसा नहीं है और यहां इसकी तीव्रता कम है।

गौरतलब है कि इमरान ने ही कुछ दिन पहले कहा था कि पाकिस्तान में कोरोना की चुनौती मई के मध्य में बहुत बढ़ सकती है। चिकित्सीय विशेषज्ञ भी लगातार चेता रहे हैं कि लॉकडाउन में कोताही पाकिस्तान के लिए भारी पड़ सकती है।

Published: undefined

ईरान ने हिज्बुल्लाह को ब्लैकलिस्ट करने पर जर्मनी की निंदा की

ईरान ने शुक्रवार को लेबनान के हिज्बुल्लाह आंदोलन को आतंकवादी संगठन घोषित करने और उसकी गतिविधियों पर पाबंदी लगाने के जर्मन सरकार के निर्णय की निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने एक बयान में कहा, "यूरोप के कुछ देश पश्चिम एशिया क्षेत्र की वास्तविकताओं पर विचार किए बिना ही स्पष्ट रूप से अपना रुख कायम कर रहे हैं।"

मौसवी ने आगे कहा कि केवल इजरायल और अमेरिका के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए हिज्बुल्लाह को ब्लैकलिस्ट करने का जर्मन सरकार ने निर्णय किया।

Published: undefined

20 दिन से नजर नहीं आए किम जोंग-उन

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन अपने स्वास्थ्य को लेकर जारी अटकलों के बीच लगातार 20वें दिन भी लोगों की नजर से बाहर हैं। इतना ही नहीं, शुक्रवार को मीडिया में सवाल उठाया गया कि उनके बाद इस परमाणु संपन्न राष्ट्र की कमान कौन संभालेगा। किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को राज्य मीडिया पर सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था।

सियोल स्थित योनहैप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य मीडिया ने उसके बाद से राज्य के मामलों को लेकर उनके बारे में रिपोर्ट की है, जैसे कि विदेशी नेताओं को संदेश भेजना आदि लेकिन उनकी कोई तस्वीर या वीडियो जारी नहीं किया गया है।

किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगना एक महत्वपूर्ण समारोह से उनकी अनुपस्थिति के बाद शुरू हुईं। ये समारोह उनके दिवंगत दादा और राष्ट्र के संस्थापक कहे जाने वोल किम इल-सुंग की 108 वीं जयंती के उपलक्ष्य में हुआ था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined