दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच ट्रंप का बड़ा बयान और बांग्लादेश में AC ब्लास्ट में 12 की मौत

डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत-चीन सीमा विवाद पर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि स्थिति इस समय बेहद खराब है और बांग्लादेश की राजधानी ढाका की एक मस्जिद में लगे छह एयरकंडीशन में विस्फोट हो गया। जिसमें एक बच्चे समेत 12 लोगों की मौत हो गई।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images  

भारत-चीन बॉर्डर पर स्थिति बेहद खराब: अमेरिकी राष्‍ट्रपति

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत-चीन सीमा विवाद पर बड़ा बयान दिया है। ट्रंप ने कहा है कि भारत-चीन बॉर्डर पर स्थिति इस समय बेहद खराब है। ट्रंप के मुताबिक चीन हालातों को आगे बढ़ा रहा है। इस टिप्‍पणी के साथ ही उन्‍होंने एक बार फिर कहा कि वह इसमें शामिल होकर इसे सुलझाना में मदद करना पसंद करेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप इससे पहले दो बार और मध्‍यस्‍थता की पेशकश कर चुके हैं और दोनों ही बार भारत-चीन इससे इनकार कर चुके हैं। व्‍हाइट हाउस में मीडिया को संबोधित करते हुए ट्रंप ने रिपोर्ट्स से कहा, 'भारत और चीन दोनों ही बॉर्डर पर मजबूती से टिके हुए हैं। यह बहुत ही खराब स्थिति है।'

Published: undefined

फोटो: IANS

थाइलैंड ने चीन को दिया दोहरा झटका!

थाईलैंड ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है। थाईलैंड ने फैसला किया है कि वह उस केआरए कैनाल प्रोजेक्‍ट से हाथ खींच लेगी जिसकी अगुवाई चीन कर रहा है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत चीन मलेका स्‍ट्रेट पर एक बाइपास बनाना चाहता था। प्रोजेक्‍ट को चीन की नेवी के लिए बहुत अहम करार दिया जा रहा है। थाइलैंड की सरकार पर विपक्षी पार्टी का दबाव बढ़ता जा रहा है। विपक्षी दल चीन प्रधानमंत्री प्रयुत छान ओ छा पर लगातार दबाव डाल रहे हैं कि वो चीन की परियोजनाओं से हाथ खींचें। बता दें, थाइलैंड ने दो युआन क्‍लास S26T पनडुब्बियों की खरीद को भी आगे सरका दिया है। इन पनडुब्बियों की कीमत करीब 724 मिलियन डॉलर है। इस खरीद के जरिए चीन हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता था।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

बांग्लादेश: AC में अचानक हुआ विस्फोट, अब तक 12 की मौत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका की एक मस्जिद में लगे छह एयरकंडीशन में विस्फोट हो गया। जिसमें एक बच्चे समेत 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 से ज्यादा लोग बुरी तरह जख्मी हैं। सभी घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। अभी भी कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। स्थानीय प्रशासन के मुताबिक ढाका के बाहरी इलाके में फतुल्लाह मस्जिद स्थित है, शुक्रवार को वहां पर दर्जनों लोग ईशा की नमाज अदा कर रहे थे। इसी मस्जिद के नीचे से एक टाइटस गैस की पाइपलाइन भी गई है। इसी पाइपलाइन से गैस लीक हुई और मस्जिद में भर गई।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

फंडिंग रोकने पर अमेरिका पर प्रतिबंध लगा सकता है वाडा

अमेरिका अगर 'वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी' (वाडा) की फंडिंग रोकता है तो उसे प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वाडा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि कई सरकारी प्रतिनिधियों ने अमेरिकी सरकार से मिली धमकियों कि 'अगर वाडा शर्तो को पूरा नहीं करता तो फंडिंग रोक दी जाएगी', के संदर्भ में चिंता व्यक्त की है। बयान में कहा गया है कि इन सरकारों ने पहचान की है कि वे उन नियमों में कमजोरी मानते हैं, जिनके तहत कोई सरकार किसी भी तरह के अहम परिणामों का सामना किए बिना अपनी सहमत फंडिंग प्रतिबद्धताओं को पूरा करने से इनकार कर सकती है।

Published: undefined

फोटो: IANS

टोरंटो: एक घर में हुई गोलीबारी में पांच लोगों की मौत

टोरंटो के पूर्व में ओशावा के एक घर में हुई गोलीबारी में पांच लोग मारे गए और एक अन्य महिला घायल हो गई। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि शुक्रवार को हुई गोलीबारी में घर के चार पुरुषों और एक महिला की मौत हो गई। एक घायल महिला घर के अंदर मिली, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस मीडिया प्रवक्ता जॉर्ज टुडोस ने कहा कि मृतकों में तीन वयस्क और दो किशोर हैं। उन्होंने कहा कि मृतकों में से एक कथित संदिग्ध है। पड़ोसियों ने कहा कि एक पति और पत्नी जो शिक्षक हैं, कई सालों से अपने चार बच्चों के साथ घर पर रहते हैं और हाल ही में एक कॉटेज में समय बिताने के बाद घर लौटे थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined