दुनिया

'यूक्रेन संकट के लिए पश्चिमी देश और अमेरिका जिम्मेदार', रूस के हमले की वजह जानकर चौंक जाएंगे आप!

एक अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक, जॉन जे. मियरशाइमर ने हाल ही में द इकोनॉमिस्ट में प्रकाशित एक ओपिनियन पीस में लिखा है कि यूक्रेन संकट के लिए 'पश्चिमी देश और विशेष रूप से अमेरिका जिम्मेदार है'।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक, जॉन जे. मियरशाइमर ने हाल ही में द इकोनॉमिस्ट में प्रकाशित एक ओपिनियन पीस में लिखा है कि यूक्रेन संकट के लिए 'पश्चिमी देश और विशेष रूप से अमेरिका जिम्मेदार है'। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शिकागो विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर मियरशाइमर के हवाले से बताया कि अमेरिकी और यूरोपीय नीति निर्माताओं ने यूक्रेन को पश्चिम में एकीकृत करने की कोशिश करके यूक्रेन संकट को उकसाया और कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन संकट के लिए पूरी जिम्मेदारी वहन करते हैं। उन्होंने कहा, "लेकिन वह कहानी गलत है।"

Published: 23 Mar 2022, 5:14 PM IST

उनके विचार में, यूक्रेन संकट '1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से सबसे खतरनाक अंतरराष्ट्रीय संघर्ष है।' पश्चिम अब रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाते हुए यूक्रेन को सहायता बढ़ा रहा है, एक ऐसा कदम जिसे पुतिन 'युद्ध की घोषणा के समान' के रूप में देखते हैं।

लेख में कहा गया है कि संकट को समाप्त करने का रास्ता खोजने के लिए मूल कारणों को समझना आवश्यक है। यूक्रेन पर संकट 2008 में नाटो के बुकारेस्ट शिखर सम्मेलन में शुरू हुआ जब जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन ने गठबंधन को यह घोषणा करने के लिए प्रेरित किया कि यूक्रेन और जॉर्जिया 'सदस्य बन जाएंगे।'

Published: 23 Mar 2022, 5:14 PM IST


मियरशाइमर ने लिखा कि 2021 के अंत में, पश्चिम ने रूस की सुरक्षा चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया, यूक्रेन को नाटो में शामिल करने के इरादे से, जो सीधे वर्तमान युद्ध का कारण बना।
इसके अलावा, रूसी नीति निर्माताओं ने कहा है कि "सोवियत संघ को फिर से बनाने या एक बड़ा रूस बनाने के लिए नए क्षेत्र पर विजय प्राप्त करने के बारे में शायद ही कुछ भी हो।" विशेषज्ञ ने कहा, रूसी नेताओं ने बार-बार कहा है कि वे यूक्रेन को नाटो में शामिल होने के रूप में देखते हैं 'एक अस्तित्वगत खतरा, जिसे रोका जाना चाहिए।'

मियरशाइमर ने कहा, "जैसा कि श्री लावरोव ने जनवरी में उल्लेख किया था, "हर चीज की कुंजी यह गारंटी है कि नाटो पूर्व की ओर विस्तार नहीं करेगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 23 Mar 2022, 5:14 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Mar 2022, 5:14 PM IST