दुनिया

दुनिया: पाक के उत्तर पश्चिम प्रांत में एक साल में 666 आतंकी हमले हुए और सदमे में है हिंदू-अमेरिकी समुदाय

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक साल में 666 आतंकवादी हमले हुए। कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा में जाति भेदभाव विधेयक के खिलाफ आवाज उठाने वाले शीर्ष दलित कार्यकर्ता मिलिंद मकवाना की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ऑस्ट्रेलिया में बस की चपेट में आने से भारतीय नागरिक की मौत

ऑस्ट्रेलिया में बस की चपेट में आने से एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई। लुधियाना के एक 28 वर्षीय भारतीय नागरिक पिछले छह महीने से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में ड्राइवर के रूप में काम कर रहा था।

ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टर एसबीएस पंजाबी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने लुधियाना के गगनदीप सिंह ने कॉनरॉय स्ट्रीट पर अपनी बस पार्क की थी और बाहर निकले थे, तभी बस आगे बढ़ी और एक गेट के सामने उन्हें टक्कर मार दी। पुलिस ने बताया कि गगनदीप को घटनास्थल पर पैरामेडिक्स से तत्काल चिकित्सा सहायता मिली, लेकिन नजदीकी अस्पताल पहुंचने की बाद उनकी मौत हो गई। 

Published: undefined

सशस्त्र हमले में इक्वाडोर के मेयर की हत्या

 इक्वाडोर के बंदरगाह शहर मंटा के मेयर अगस्टिन इंट्रिआगो की एक सशस्त्र हमले में हत्या कर दी गई। इसकी अधिकारियों ने पुष्टि की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 38 वर्षीय मेयर को उस समय कई बार गोली मारी गई जब वह रविवार को पड़ोस में शहर की परियोजनाओं का अनावरण कर रहे थे।

उन्हें इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन चोटों के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया। आंतरिक मंत्री जुआन जपाटा ने मेयर के परिवार और दोस्तों के साथ एकजुटता व्यक्त की। जपाटा ने ट्वीट किया, "मंटा के मेयर की सशस्त्र हमले में हुई दुर्भाग्यपूर्ण मौत के बाद हमारी पूरी एकजुटता उनके परिवार और दोस्तों के साथ है।"

"पुलिस इस निंदनीय कृत्य के लिए जिम्मेदार लोगों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए पूरी तरह से तैनात है।"

Published: undefined

शीर्ष दलित कार्यकर्ता की मौत से हिंदू-अमेरिकी समुदाय सदमे में

कैलिफोर्निया राज्य विधानसभा में जाति भेदभाव विधेयक के खिलाफ आवाज उठाने वाले शीर्ष दलित कार्यकर्ता और इंजीनियर मिलिंद मकवाना की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। इससे हिंदू-अमेरिकी समुदाय सदमे में है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) के अनुसार, पिछले हफ्ते क्यूपर्टिनो में नगर परिषद की बैठक में एसबी-403 जाति भेदभाव बिल के खिलाफ बोलने के तुरंत बाद मकवाना की मृत्यु हो गई।

एचएएफ के सह-संस्थापक सुहाग ए. शुक्ला ने ट्वीट किया, "मिलिंद मकवाना दयालु, सिद्धांतवादी, विनम्र और मेहनती थे। उन्होंने हमें वह काम करते हुए छोड़ दिया जो उन्हें पसंद था - धर्म और हमारे समुदाय की सेवा करना।"

शुक्ला द्वारा साझा किए गए क्यूपर्टिनो नगर परिषद की बैठक के एक वीडियो में, मकवाना खुद को "गर्वित हिंदू" बताते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Published: undefined

पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम प्रांत में एक साल में 666 आतंकी हमले हुए : रिपोर्ट

पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक साल में 666 आतंकवादी हमले हुए। स्थानीय पुलिस की एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। रविवार को खैबर पख्तूनख्वा पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, इस आंकड़े में 18 जून, 2022 से 18 जून, 2023 की अवधि के दौरान 382 गोलियों से हमले, 107 ग्रेनेड विस्फोट, 145 आईईडी विस्फोट, 15 रॉकेट हमले, 15 आत्मघाती बम विस्फोट और दो कार बम हमले शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि अफगानिस्तान की सीमा से लगा प्रांत का उत्तरी वजीरिस्तान आदिवासी जिला सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र था, जहां आतंकवादियों ने 140 आतंकी गतिविधियां कीं। पुलिस रिपोर्ट में यह खुलासा नहीं किया गया कि इन हमलों के दौरान कितने लोगों की जान गई और कितने घायल हुए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined