दुनिया

दुनियाः अमेरिकी राष्ट्रपति पर भड़का इजरायल और श्रीलंका में 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होगा राष्ट्रपति चुनाव

इजरायली पुलिस ने नाजरेथ शहर में अल जज़ीरा के कार्यालयों पर छापा मारा है। पुलिस ने अरबी भाषा के टीवी चैनल से संबंधित उपकरण जब्त कर लिए हैं। दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकियों ने कम से कम सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति पर भड़का इजरायल
अमेरिकी राष्ट्रपति पर भड़का इजरायल  फोटोः सोशल मीडिया

इजरायल ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की आलोचना की

इजरायल ने गाजा पट्टी के राफा में इजरायली सेना के आगे बढ़ने की स्थिति में हथियारों की सप्लाई रोकने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की धमकी की आलोचना की है। धुर दक्षिणपंथी इजरायली पुलिस मंत्री इतामार बेन-गविर ने गुरुवार को एक्स पर लिखा कि हमास बाइडेन से प्यार करता है। अपने संदेश को स्पष्ट करने के लिए उन्होंने "हमास" और "बाइडेन" के बीच एक दिल का इमोजी लगाया। हालांकि इजरायल के विपक्षी नेताओं ने इस तरह के बयानों से इजरायल को खतरे में डालने के लिए बेन-गविर की आलोचना की।

इसके पहले सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में बाइडेन ने कहा था कि गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा पर इजरायल के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण की स्थिति में हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा।राफा में इजरायल की कार्रवाई के कारण अमेरिकी सरकार ने पहले ही गोला-बारूद की डिलीवरी रोक दी है। अमेरिकी मीडिया ने बताया कि 3,500 बमों की डिलीवरी रोकी गई है। इनमें 2,000 पाउंड के बम भी शामिल हैं। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार को कांग्रेस को स्पष्ट किया कि वाशिंगटन को उम्मीद है कि इजरायल गाजा में नागरिकों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

सूत्रों ने एक्सियोस समाचार पोर्टल को बताया कि वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों ने हथियारों की रोकी गई डिलीवरी पर गहरी निराशा जताई है और चेतावनी दी है कि इससे युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए जारी बातचीत खतरे में पड़ सकती है। इजरायली विदेश मंत्री इजराइल काट्ज़ ने एक्स पर पोस्ट किया, "इज़रायल हमास के विनाश तक उससे लड़ना जारी रखेगा। इससे बढ़कर कोई युद्ध नहीं है।" धुर दक्षिणपंथी वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने एक बयान में कहा कि हमारी आज़ादी की लड़ाई अभी भी जारी है।

Published: undefined

श्रीलंका में 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच होंगे राष्ट्रपति चुनाव

श्रीलंका के चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि वह 17 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच देश में राष्ट्रपति चुनाव कराएगा। डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग के चेयरमैन आर.एम.ए.एल. रत्नायके ने कहा कि वह संविधान के प्रावधानों के अनुसार निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर राष्ट्रपति चुनाव कराएंगे।

इस संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि चुनाव आयोग 17 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच देश में राष्ट्रपति चुनाव कराएगा। श्रीलंका में आखिरी बार राष्ट्रपति चुनाव नवंबर 2019 में हुआ था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कई दलों ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

Published: undefined

इजरायली पुलिस ने नाजरेथ में अल जजीरा के कार्यालयों पर मारा छापा

इजरायली पुलिस ने नाजरेथ शहर में अल जज़ीरा के कार्यालयों पर छापा मारा है। पुलिस ने अरबी भाषा के टीवी चैनल से संबंधित उपकरण जब्त कर लिए हैं। यह छापेमारी इजरायली सरकार द्वारा अल जज़ीरा पर लगाई पाबंदी के बाद हुई है। इजराइल ने अल जजीरा के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इजरायल के संचार मंत्री ने रविवार को चैनल को बंद करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए और उसी दिन पूर्वी यरुशलम में राजदूत होटल में अल जज़ीरा के कार्यालय पर छापा मारा गया।

इजरायल ने चैनल पर गाजा युद्ध में पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग का आरोप लगाया है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक महीने से अधिक समय पहले ही इजरायल में संचालित टीवी नेटवर्क की सुविधाओं को बंद करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। इजरायल की संसद ने एक कानून बनाया है। इसमें सरकार को विदेशी चैनलों को बंद करने और उन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार दिया गया है। चैनल ने इजरायल के आरोपों को खारिज कर दिया है और प्रतिबंध को एक "आपराधिक कृत्य" बताया है। अल जजीरा ने कहा कि वह इजरायल के इस कदम के खिलाफ हर संभव कार्रवाई करेगा।

Published: undefined

पाकिस्तान में आतंकी हमले में सात लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकियों ने कम से कम सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने गुरुवार को बताया कि एक महीने के भीतर इसी क्षेत्र में जातीय आतंकवाद की यह दूसरी घटना है। यह हमला अशांत तटीय शहर ग्वादर में हुआ है जहां चीन एक गहरे समुद्र के बंदरगाह का निर्माण कर रहा है, जिसका पश्चिमी देशों और स्थानीय लोगों ने समान रूप से विरोध किया है। स्थानीय पुलिस प्रमुख मोहसिन अली ने कहा, "मृतक पंजाब के मध्य प्रांत से हैं और शहर में सैलून चला रहे थे। उन्हें उस समय गोली मारी गई जब वे सो रहे थे।

लगभग तीन सप्ताह में आतंकवाद प्रभावित बलूचिस्तान प्रांत में पंजाब के लोगों को निशाना बनाने की यह दूसरी घटना है। पिछले महीने आतंकवादियों ने नौ बस यात्रियों को पहले नीचे उतारा और फिर गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। राष्ट्रवादी आतंकवादी समूह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने पिछले हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा था कि जासूसी एजेंसियों के एजेंटों को निशाना बनाया गया था। ताजा हमले की अब तक किसी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन पुलिस ने कहा कि उन्हें बीएलए पर संदेह है।

Published: undefined

इजरायल वॉर कैबिनेट करेगी बंधक समझौते और अस्थायी युद्धविराम पर चर्चा

हमास और इजरायल के बीच अस्थायी युद्धविराम समझौते और बंधकों के मुद्दे पर चर्चा के लिए इजरायल वॉर कैबिनेट की गुरुवार को बैठक होगी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलेंट, बेनी गैंट्ज और अन्य नेता वॉर कैबिनेट की बैठक में हिस्सा लेंगे। इजरायली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि वे काहिरा में होने वाली शांति वार्ता में हिस्सा लेंगे।

पीएम नेतन्याहू ने दौरे पर आए सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स से कहा कि रफा ऑपरेशन को रोका नहीं जाएगा। इजरायली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि आईडीएफ याह्या सिनवार की तलाश में है और उसके मारे जाने या पकड़े जाने तक चैन से नहीं बैठेगा। इजरायलियों ने सीआईए प्रमुख को बताया है कि सिनवार रफा में सुरंगों में छिपा हुआ है और सैन्य कार्रवाई के बिना उसे मारना या पकड़ना संभव नहीं होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined