दुनिया

दुनिया की खबरें: रूसी लड़ाकू विमान हादसे में 13 की मौत और चीन में जारी हुआ अलर्ट

रूस के एसयू-34 लड़ाकू विमान के क्रास्नोडार क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। दक्षिणी चीन के तटीय क्षेत्रों में ठंडी हवा और नेसैट के संयुक्त प्रभाव के कारण तेज हवाओं और बारिश के तूफान का अनुभव होने की संभावना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

स्पेसएक्स ने यूक्रेन में स्टारलिंक को फंड मामले में पेंटागन का अनुरोध वापस लिया: मस्क

फोटो: IANS

टेक अरबपति एलोन मस्क ने घोषणा की है कि स्पेसएक्स कंपनी युद्धग्रस्त यूक्रेन में स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के लिए फंड देना जारी रखेगी और उन्होंने पेंटागन से किए फंडिंग के अनुरोध को वापस ले लिया है। मस्क के ट्वीट ने विशेष सीएनएन रिपोर्ट का अनुसरण करते हुए कहा- स्पेसएक्स ने पहले ही फंडिंग के लिए अपना अनुरोध वापस ले लिया है। इससे पहले, सीएनएन ने बताया कि स्पेसएक्स ने सितंबर में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन से अनुरोध किया था क्योंकि रॉकेट कंपनी अपने महत्वपूर्ण स्टारलिंक टर्मिनलों को दान करने या अनिश्चित समय के लिए महंगी सर्विस को सपोर्ट करने में सक्षम नहीं थी। स्पेसएक्स ने पेंटागन को यूक्रेनी सरकार द्वारा संचालित मौजूदा टर्मिनलों की सर्विस के लिए भुगतान शुरू करने के साथ-साथ यूक्रेन की सैन्य और खुफिया सेवाओं के लिए लगभग 8,000 नए टर्मिनलों और सेवाओं को फंड देने के लिए कहा था।

Published: undefined

तुर्की के हॉट एयर बैलून हादसे में 2 पर्यटकों की मौत, 3 घायल

फोटो: IANS

तुर्की के लोकप्रिय पर्यटन स्थल कप्पाडोसिया में मंगलवार को हॉट एयर बैलून दुर्घटना में स्पेन के दो पर्यटकों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि एक निजी कंपनी का बैलून नेवसेहिर प्रांत के एवानोस जिले के जेल्वे खंडहर से निकला और अप्रत्याशित हवा के कारण किलिक क्षेत्र में मुश्किल से उतरा।

बैलून में कुल 28 यात्री और चालक दल के दो सदस्य सवार थे। बयान में कहा गया है, प्रारंभिक निष्कर्षों के अनुसार, दुर्घटना का कारण हवा में अप्रत्याशित वृद्धि थी।

Published: undefined

रूसी लड़ाकू विमान हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हुई

फोटो: IANS

रूस के एसयू-34 लड़ाकू विमान के क्रास्नोडार क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। आपातकालीन स्थिति मंत्रालय का हवाला देते हुए, राज्य द्वारा संचालित तास समाचार एजेंसी ने कहा कि बचाव दल को येयस्क शहर में दुर्घटना स्थल पर 10 और शव मिले, जिससे मरने वालों की संख्या 13 हो गई, जिसमें तीन बच्चे भी शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने तास की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि 19 अन्य घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। बचाव प्रक्रिया के दौरान 68 लोगों को बचाया गया और 360 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।

Published: undefined

तूफान की वजह से चीन में जारी हुआ अलर्ट

फोटो: IANS

दक्षिणी चीन के तटीय क्षेत्रों में ठंडी हवा और नेसैट के संयुक्त प्रभाव के कारण तेज हवाओं और बारिश के तूफान का अनुभव होने की संभावना है। यह जानकारी राष्ट्रीय वेधशाला ने मंगलवार पूर्वानुमान से दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) के हवाले से कहा कि, यांग्त्जी नदी के दक्षिणी क्षेत्र, दक्षिण चीन से लेकर ताइवान जलडमरूमध्य तक के कुछ क्षेत्र और दक्षिण चीन सागर के उत्तरी हिस्से भी आंधी से प्रभावित होंगे।

एनएमसी ने कहा कि, पूर्वी चीन सागर के आसपास के कुछ तटीय क्षेत्रों, ताइवान जलडमरूमध्य, बाशी चैनल, दक्षिण चीन सागर, किओंगझोउ जलडमरूमध्य और बेइबू खाड़ी में मंगलवार से बुधवार तक दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी।

Published: undefined

यमन सरकार ने सशस्त्र बलों को युद्ध की तैयारी बढ़ाने का आदेश दिया

फोटो: IANS

यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार ने अपने सशस्त्र बलों को आने वाले दिनों में युद्धग्रस्त अरब देश में बड़े बदलावों के लिए युद्ध की तैयारी बढ़ाने का आदेश दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने दक्षिणी बंदरगाह में आयोजित एक बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा, सरकार ने सोमवार को सभी सरकार समर्थक सैन्य और सुरक्षा इकाइयों को हौथी मिलिशिया की पकड़ से राज्य संस्थानों को पूरी तरह से बहाल करने के लिए तैयार करने का आदेश दिया।

इस बीच, प्रधान मंत्री मइन अब्दुल-मलिक ने कहा कि, उनकी सरकार संयुक्त राष्ट्र की तरफ से किए गए संघर्ष विराम का विस्तार करने की इच्छुक है और संयुक्त राष्ट्र के दूत द्वारा यमन में प्रस्तुत प्रस्ताव का समर्थन करती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined