दुनिया

दुनियाः चीन के बाद हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे ज्यादा केस भारत में, शरीफ के लिए विमान लाहौर की तरफ मोड़ा गया

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के इस साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में नए चुनाव चिह्न के साथ मैदान में उतरने की संभावना है। अमेरिका ने ईरान से जब्त की5,000 से अधिक एके-47 राइफल, रॉकेट लॉन्चर और भारी मात्रा में गोला-बारूद यूक्रेन भेजा है।

चीन के बाद हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे ज्यादा केस भारत में
चीन के बाद हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे ज्यादा केस भारत में फोटोः सोशल मीडिया

चीन के बाद हेपेटाइटिस बी और सी के सबसे ज्यादा केस भारत मेंः रिपोर्ट

भारत में 2022 में हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण के कुल 3.50 करोड़ मामले सामने आए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक हेपेटाइटिस बी और सी के संक्रमण की संख्या के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर है। हेपेटाइटिस यकृत की सूजन होती है, जिसके कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं और यह जानलेवा भी हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ की ओर से मंगलवार को जारी वैश्विक हेपेटाइटिस रिपोर्ट-2024 के अनुसार 2022 में दुनिया भर में 25.40 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी से पीड़ित हुए जबकि हेपेटाइटिस सी से पीड़ित होने वाले लोगों की संख्या पांच करोड़ रही। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार भारत में 2022 में हेपेटाइटिस बी के 2.98 करोड़ मामले सामने आए जबकि हेपेटाइटिस सी से संक्रमित होने वालों की संख्या 55 लाख रही। चीन में हेपेटाइटिस बी और सी के मामलों की कुल संख्या 8.3 करोड़ रही जो विश्व भर में सामने आए कुल मामलों का 27.5 प्रतिशत है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हेपेटाइटिस बी और सी के कुल 3.5 करोड़ मामले सामने आए जो दुनियाभर में सामने आए कुल मामलों का 11.6 प्रतिशत है।

Published: undefined

पाकिस्तानः शरीफ के लिए विमान लाहौर की तरफ मोड़ा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को सऊदी अरब से वापस इस्लामाबाद लाने वाली पीआईए की उड़ान को अचानक लाहौर एयरपोर्ट की ओर मोड़ दिया गया, जिससे सैकड़ों अन्य यात्रियों को असुविधा हुई। दिलचस्प है कि यह घटना हाल में प्रधानमंत्री शरीफ द्वारा उनके कार्यक्रमों में उनके लिए लाल कालीन बिछाने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद हुई है। वीआईपी संस्कृति को खत्म करने और जन सेवा के दायरे में विनम्रता की संस्कृति को प्रोत्साहित करने का संकेत देने वाली प्रधानमंत्री की घोषणा ने काफी प्रशंसा अर्जित की थी।

पीआईए प्रवक्ता के हवाले से ‘डॉन’ अखबार ने खबर दी कि जेद्दा से इस्लामाबाद के लिए रवाना पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की उड़ान को सोमवार को लाहौर हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया और इस विमान से शरीफ और उनकी बेटी मरियम सऊदी अरब की यात्रा से वापस आ रही थीं। रिपोर्ट में कहा गया कि 393 यात्रियों को ले जा रही उड़ान संख्या पीके 842 को सोमवार रात साढ़े 10 बजे इस्लामाबाद में उतरना था, लेकिन इसे यहां अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तरफ मोड़ दिया गया और विमान यहां रात 09:25 बजे उतरा।

सूत्रों के हवाले से खबर में कहा गया है कि प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य अति विशिष्ट लोग लाहौर में उतरे, जिससे इस्लामाबाद जाने वाले सैकड़ों अन्य यात्रियों को असुविधा हुई। लगभग 79 यात्रियों को उतारने के बाद, उड़ान अंततः इस्लामाबाद के लिए रवाना हुई और रात साढ़े 10 बजे के बजाय 11:17 बजे इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। पिछले महीने पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद शरीफ अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत सऊदी अरब गए थे।

Published: undefined

श्रीलंकाः राष्ट्रपति विक्रमसिंघे नए चिह्न के साथ चुनाव मैदान में उतर सकते हैं

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के इस साल के उत्तरार्ध में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में नए चुनाव चिह्न के साथ मैदान में उतरने की संभावना है। उनके शीर्ष सहयोगी ने यह जानकारी दी है। राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार और यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के वरिष्ठ नेता आशू मारासिंघे ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि 75 वर्षीय विक्रमसिंघे राष्ट्रपति चुनाव में कई दलों का प्रतिनिधित्व करेंगे क्योंकि वह साझा उम्मीदवार के तौर मैदान में उतरेंगे।

अनुभवी नेता विक्रमसिंघे 1994 से यूएनपी का नेतृत्व कर रहे हैं। वह पांच बार देश के प्रधानमंत्री रहे और छह सरकारों का नेतृत्व किया। डेली मिरर ने मारासिंघे के हवाले से बताया, ‘‘ मंत्री प्रसन्ना रणतुंगा जैसे कई लोगों ने कहा है कि उन सहित कई लोगों को विक्रमसिंघे के हाथी चुनाव चिह्न पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की स्थिति में समर्थन करने में दिक्कत होगी। इसी तरह, यूएनपी में हमारे समक्ष भी उनके पोहोटुवा (चुनाव चिह्न) के तहत चुनाव लड़ने से दिक्कत है। इसलिए, विक्रमसिंघे के एक नए चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है।’’

Published: undefined

अमेरिका ने हजारों ईरानी बंदूक, रॉकेट लॉन्चर और युद्ध सामग्री यूक्रेन भेजी

रूस से बचाव के लिए अमेरिका ने ईरान से जब्त की गयीं 5,000 से अधिक एके-47 राइफल, रॉकेट लॉन्चर और भारी मात्रा में गोला-बारूद यूक्रेन भेजा है। अमेरिकी सेंट्रल कमान ने यह घोषणा की। यूक्रेन को रूस के खिलाफ संघर्ष के दौरान युद्ध के मैदान में हथियारों और युद्ध सामग्री की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है। बहु-विभाजित कांग्रेस (अमेरिकी संसद) द्वारा जब तक अधिक धन की मंजूरी नहीं मिल जाती, अमेरिका तब तक अपने भंडार से और उपकरण भेजने में असमर्थ है।

सेंट्रल कमान ने कहा कि चार अप्रैल, 2024 को अमेरिकी सरकार ने यूक्रेनी सशस्त्र बलों को 5,000 से अधिक एके-47 राइफल, मशीन गन, स्नाइपर राइफल, आरपीजी-7 और 7.62 मिमी के 5,00,000 से अधिक गोले भेजे। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन को हस्तांतरित की गई सामग्री एक यूक्रेनी ब्रिगेड - लगभग 4,000 कर्मियों - को छोटे हथियारों (राइफलों) से सुसज्जित करने के लिए पर्याप्त है।

Published: undefined

चीन में मछली पकड़ने वाली नाव और जहाज में टक्कर, 8 लोगों की मौत

दक्षिण चीन के हैनान प्रांत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर मछली पकड़ने वाली एक नाव और एक कमर्शियल शिप के बीच टक्कर के बाद लापता हुए सभी आठ लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, मछली पकड़ने वाली नाव "युएनान आओयू 36062" 3 अप्रैल को सुबह लगभग 0:15 बजे सान्या बंदरगाह से लगभग 60 समुद्री मील पश्चिम में पनामा के कंटेनर जहाज "एसआईटीसी दानंग" से टकरा गई। इसके बाद, मछली पकड़ने वाली नाव डूब गई और उसमें सवार आठ लोग लापता हो गए। बुधवार दोपहर तक सभी आठ शव पानी से बरामद कर लिए गए और बचाव अभियान समाप्त हो गया। पनामा का कंटेनर जहाज सान्या बंदरगाह पर खड़ा है और दुर्घटना की जांच चल रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined