दुनिया

दुनिया की खबरें: पुतिन ने बताया रूस ने यूक्रेन पर क्यों किया ताजा हमला और ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ का खतरा, चेतावनी जारी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि रूस की धरती पर किसी भी तरह के यूक्रेनी आतंकवादी हमले का करारा जवाब दिया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य (एनएसडब्ल्यू) को तेज बारिश से थोड़ी राहत मिली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूक्रेन के 'आतंकवाद' के जवाब में रूस ने किया हमला :

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि रूस की धरती पर किसी भी तरह के यूक्रेनी आतंकवादी हमले का करारा जवाब दिया जाएगा। वो सोमवार सुबह यूक्रेन पर कई मिसाइल हमलों के बाद बोल रहे थे। पुतिन ने पुष्टि की कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेनी ठिाकनों, सैन्य नियंत्रण और संचार पर लंबी दूरी के सटीक हथियारों के साथ बड़े पैमाने पर हमले किए। एक विस्फोट में रणनीतिक क्रीमियन ब्रिज को क्षतिग्रस्त होने के बाद रूप ने इस तरह का कदम उठाया है। यूक्रेन ने क्रीमियन ब्रिज पर हमले का दावा किया था, आरटी ने बताया।

पुतिन ने कहा, अगर हमारी धरती पर आतंकवादी हमले करने के और प्रयास होते हैं, तो रूस ²ढ़ता से इसका माकूल जवाब देगा। इससे पहले, यूक्रेन के प्रधान मंत्री डेनिस श्यामगल ने कहा कि देश के कई हिस्सों में मिसाइल हमले हुए, जिसमें कम से कम 11 प्रमुख बुनियादी सुविधाओं को नुकसान पहुंचा है। पुतिन ने कहा कि रूसी बुनियादी ढांचे पर हम

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में बाढ़ का खतरा, चेतावनी जारी

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य (एनएसडब्ल्यू) को तेज बारिश से थोड़ी राहत मिली है लेकिन स्थानीय अधिकारियों और मौसम वैज्ञानिको ने सोमवार को चेतावनी देते हुए अगले कुछ दिनों में और गंभीर मौसम की भविष्यवाणी की है। एनएसडब्ल्यू के आपातकालीन सेवा मंत्री स्टीफ कुक ने कहा, "मेरा संदेश है कि कृपया धोखा न खाएं। हम कुछ दिनों के लिए राहत देख सकते हैं, लेकिन सप्ताह के अंत में कुछ और कठिन परिस्थितियां आएंगी।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) के मौसम वैज्ञानिक डीन नरामोर ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बारिश से राहत बाढ़ के अंत का संकेत नहीं है।

Published: undefined

कई मिसाइल हमलों ने पूरे यूक्रेन को बनाया निशाना

फोटो: IANS

स्थानीय अधिकारियों और मीडिया के अनुसार, कई मिसाइल हमलों ने सोमवार को पूरे देश में यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया, जिसने रूस को हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया। आरटी समाचार की रिपोर्ट के मुताबिक, यह दो दिन बाद हुआ है जब एक बम ने रणनीतिक क्रीमियन पुल को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसे मास्को ने एक यूक्रेनी आतंकवादी हमला कहा।

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने लोगों से शरण लेने का आग्रह करने से पहले राजधानी, कीव और डीनिप्रो और जापोरिज्जिया शहरों पर हमलों पर प्रकाश डाला। ल्वीव, खार्किव और ओडेसा में स्थानीय अधिकारियों ने भी बताया कि उनके शहर आग की चपेट में आ गए। कीव में, यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसबीयू) के मुख्यालय के पास हमलों से नुकसान की सूचना मिली, जो राजधानी के सरकारी क्षेत्र में स्थित है।

Published: undefined

ऊर्जा मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए पुर्तगाल 3 अरब यूरो का निवेश करेगा

फोटो: IANS

एक समझौते के अनुसार, ऊर्जा की कीमतों में मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पुर्तगाली सरकार बिजली और गैस प्रणालियों में 3 अरब यूरो (2.92 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार और सबसे बड़े पुर्तगाली नियोक्ता संघों के बीच रविवार को 'सोशल कंसर्टेशन' समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

पुर्तगाली समाचार एजेंसी लूसा द्वारा प्रकट किए गए दस्तावेज के अनुसार, सरकार परिवारों और कंपनियों दोनों के लिए लागत में वृद्धि को कम करने के लिए नए उपाय अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 'सोशल कंसर्ट' का उद्देश्य मध्यम अवधि में उद्यमियों की आय, मजदूरी और प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करना है।

Published: undefined

इजरायल की शीर्ष अदालत ने अरब पार्टी से हटाया चुनाव प्रतिबंध

इजरायल की शीर्ष अदालत ने एक नवंबर को होने वाले देश में संसदीय चुनावों में अरब पार्टी ऑफ बलाद को भाग लेने से रोकने वाले प्रतिबंध को हटा दिया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अदालत द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के 9 न्यायाधीशों के पैनल ने सर्वसम्मति से केंद्रीय चुनाव समिति के फैसले को रद्द करने का फैसला किया, जिसमें बलाद को चुनाव में भाग लेने से अयोग्य घोषित किया गया था।

29 सितंबर को, केंद्रीय चुनाव समिति, निकाय जो पार्टियों और उम्मीदवारों को वोटों से पहले अधिकृत करती है और कई राजनीतिक दलों के सांसदों से बनी है, ने अरब पार्टी को अयोग्य घोषित करने के लिए 9 से 5 वोट दिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined