दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कश्मीर मुद्दे पर चीन और पाक को झटका, राजद्रोह मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे मुशर्रफ

चीन ने यूएनएससी में कश्मीर मुद्दे को उठाया, मगर उसे मुंह की खानी पड़ी, क्योंकि अन्य स्थायी सदस्यों ने इस मुद्दे पर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। परवेज मुशर्रफ ने गुरुवार को एक विशेष अदालत के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कश्मीर मुद्दे पर यूएनएससी में अलग-थलग पड़े चीन और पाकिस्तान

चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दे को उठाया, मगर उसे मुंह की खानी पड़ी, क्योंकि अन्य स्थायी सदस्यों ने इस मुद्दे पर कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। राजनयिक सूत्रों ने कहा कि इस दिशा में विशेष रूप से अमेरिका और फ्रांस ने एक मजबूत रुख अपनाया। इसके साथ ही ब्रिटेन, जो अगस्त 2019 में अस्पष्ट था, उसने भी बुधवार को परिषद के हस्तक्षेप के खिलाफ एक मजबूत स्थिति बनाने में उनका साथ दिया। इस दौरान रूस भी तीनों पश्चिमी देशों के साथ खड़ा हो गया, जिससे पाकिस्तान व चीन के मंसूबों पर पानी फिर गया।

Published: undefined

पाकिस्तान में 300 से अधिक सांसदों-विधायकों की सदस्यता निलंबित

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने आय के बारे में जरूरी जानकारियां नहीं देने के आरोप में 318 सांसदों व विधायकों की सदस्यता निलंबित कर दी है। इनमें संघीय मंत्री भी शामिल हैं। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सांसदों और विधायकों ने निर्धारित समय के भीतर अपनी सालाना आमदनी, संपत्तियों और दायित्वों का विवरण चुनाव आयोग में नहीं जमा कराया है। यह सांसद और विधायक संसद व विधानसभाओं की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इस आशय की सूचना संसद व चारों प्रांतों की विधानसभाओं के सचिवों को दे दी गई है।

जिन संघीय मंत्रियों की सदस्यता निलंबित हुई है उनमें विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी व धार्मिक मामलों के मंत्री नूर उल हक कादरी शामिल हैं।

Published: undefined

लाहौर दुनिया के 'सर्वाधिक सुरक्षित' शहरों में से एक : सर्वेक्षण

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर दुनिया के सर्वाधिक सुरक्षित शहरों में से एक है। यह जानकारी एक सर्वेक्षण में सामने आई है जिसमें कहा गया है कि लाहौर में फ्रांस की राजधानी पेरिस और अमेरिकी शहर न्यूयार्क जैसे शहरों से भी कम अपराध हुए हैं। यह सर्वे उपभोग के सामानों के मूल्य, अपराध दर और चिकित्सा सेवा की गुणवत्ता का वैश्विक स्तर पर डाटाबेस रखने वाली संस्था नंबियो द्वारा किया गया है। इसके जनवरी 2020 के वैश्विक अपराध सूचकांक (डब्ल्यूसीआई) के मुताबिक लाहौर ने बीते एक साल में अपनी रैंकिंग में 56 स्थानों का सुधार किया है। लाहौर से अधिक अपराध फ्रांस, न्यूयार्क, बर्लिन और शिकागो में दर्ज किए गए।

Published: undefined

मुशर्रफ राजद्रोह मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने गुरुवार को एक विशेष अदालत के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की। एक विशेष अदालत ने कुछ समय पहले ही मुशर्रफ को उच्च राजद्रोह मामले में दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई थी। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुशर्रफ ने 90 पृष्ठों की आपराधिक अपील में ट्रायल को संविधान और दंड संहिता 1898 का सरासर उल्लंघन बताया। इसलिए उन्होंने विशेष अदालत के फैसले को रद्द करने की मांग की।

अपील में कहा गया है, "कोई अन्य उपाय, जो माननीय अदालत को उचित लगता हो, उसे भी मंजूर किया जा सकता है।" लाहौर हाईकोर्ट (एलएचसी) ने सोमवार को विशेष अदालत के गठन को ही असंवैधानिक बता दिया था। इस्लामाबाद स्थित विशेष अदालत ने 17 दिसंबर, 2019 को मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी।

Published: undefined

पाकिस्तान में अत्यधिक सर्दी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हुई

पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में हिमस्खलन के कारण पांच सैनिकों समेत 15 लोगों की मौत में अत्यधिक सर्दी के मौसम के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 109 हो चुकी है। प्रशासन ने यह जानकारी दी। डॉन न्यूज के अनुसार, सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की नीलम घाटी में हुआ जहां 74 लोगों की मौत हो गई और 56 अन्य लोग घायल हो गए। इस दौरान 88 घर पूरी तरह नष्ट हो गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined