IPL 2024

IPL 15: जीत के सफर को जारी रखना चाहेगी KKR, बेंगलोर को गेंदबाजी में करना होगा सुधार, इस खिलाड़ी पर होगी निगाहें

पहले मैच में जीत से शुरुआत करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स IPL 2022 में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ होने वाले मैच में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

IPL के 15वें सीजन का छठा मुकाबला आज रॉयल चैलेंजर बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। RCB को अपने पिछले मैच में बड़े स्कोर के बावजूद पराजय का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उनको पहली जीत की तलाश रहेगी। वहीं पहले मैच में जीत से शुरुआत करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स इस जीत को बरकरार रखना चाहती है। आपको बता दें, श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की अगुआई वाली केकेआर टीम ने अपने पहले मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया जबकि आरसीबी को 200 से अधिक रन बनाने के बावजूद पंजाब किंग्स से पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

उधर, आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने पहले मैच में 57 गेंदों पर 88 रन बनाए। आरसीबी को यदि जीत दर्ज करनी है तो विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भी पिछले मैच की तरह धमाकेदार पारी खेलनी होगी। केकेआर की गेंदबाजी इकाई को जहां डु प्लेसी के छक्के मारने के कौशल से विशेष रूप से सतर्क रहना होगा, वहीं आरसीबी के गेंदबाजों को भी पंजाब के खिलाफ हुई धुनाई को भूलना होगा। मोहम्मद सिराज ने पिछले मैच में 59 रन लुटाए थे। उन्हें जल्द ही अपने खेल में सुधार करना होगा। एक अन्य गेंदबाज हर्षल पटेल की भूमिका भी अहम होगी जो डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हैं। यहां तक श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा की बीच के ओवरों में भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

इसे भी पढ़ें: IPL जीतने पर विराट कोहली को सबसे पहले इस शख्स का आएगा ख्याल, जवाब जानकर रह जाएंगे हैरान!

केकेआर ने पहले मैच में सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया और वे उसे दोहराना चाहेंगे। केकेआर के लिये सबसे बड़ा सकारात्मक पहलू अजिंक्य रहाणे की फॉर्म में वापसी थी हालांकि ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर पहले मैच में केवल 16 रन ही बना पाए, लेकिन वह किसी भी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं। मध्यक्रम में कप्तान श्रेयस अय्यर, सैम बिलिंग्स और शेल्डन जैक्सन को जिम्मेदारी लेनी होगी। गेंदबाजी विभाग में उमेश यादव ने पिछले मैच में शानदार खेल दिखाया लेकिन शिवम मावी, स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और सुनील नारायण सहित अन्य को बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत पड़ेगी। ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की बल्ले और गेंद से भूमिका दोनों टीम के बीच का अंतर पैदा कर सकती है।

पिच की जानकारी

अब तक के मैचों को देखते हुए इस बार भी उच्च स्कोर वाला मुकाबला देखने को मिल सकता है। मैच आगे बढ़ने के साथ बीच के ओवरों में स्पिनरों के लिए पिच से मदद देखने को मिल सकती है। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय सही रहेगा। 180 से ज्यादा का स्कोर चुनौतीपूर्ण कहा जा सकता है।

दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग 11

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी (कप्तान), हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरोर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, लवनिथ सिसोदिया, सिद्धार्थ कौल।

कोलकाता नाइट राइडर्स: अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउथी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined