लोकसभा चुनाव 2019

थम गया पांचवें चरण का चुनावी शोर, 6 मई को 51 सीटों पर वोटिंग, इन दिग्गजों के राजनीतिक भाग्य का होगा फैसला 

इस चरण में कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। पहली सीट है अमेठी की जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीजेपी की फायर ब्राडं नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनौती दे रही हैं। हालांकि राहुल गांधी के मुकाबले स्मृति ईरानी का दांव कमजोर दिखता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पांचवें चरण का प्रचार आज (शनिवार) समाप्त हो गया। इस चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिसमें यूपी की 14, बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर-2, झारखंड-4, मध्य प्रदेश-7, राजस्थान-12, और पश्चिम बंगाल की 7 लोकसभा सीटें शामिल हैं। इस चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

इस चरण में कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला होना है। पहली सीट है अमेठी की जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीजेपी की फायर ब्राडं नेता और केन्द्रीय मंत्री बीजेपी स्मृति ईरानी चुनौदी दे रही हैं। हालांकि राहुल गांधी के मुकाबले स्मृति ईरानी का दांव कमजोर दिखता है। वहीं रायबरेली में यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के खिलाफ बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह मैदान में हैं।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

साथ ही लखनऊ की सीट पर भी वोटिंग होगी जहां बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय गृह मंत्री बीजेपी राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

6 मई को होने वाले चुनाव में बिहार के कई दिग्गजों के भाग्या का भी फैसला हो जाएगा। मधुबनी सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। महागठबंधन से वीआईपी के बद्री कुमार का मुकाबला बीजेपी के अशोक यादव से है। वहीं पूर्व कांग्रेस नेता शकील अहमद भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। वहीं हाजीपुर से लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस का मुकाबला आरजेडी के शिव चंदर राम से है। जबकि सारण से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला आरजेडी के चंद्रिका राय से है।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

बिहार और यूपी में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है। तो वहीं बीजेपी के लिए झारखंड की राह भी आसान नहीं है। पांचवें चरण में झारखंड के कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत भी दांव पर है। हजारीबाग सीट से बीजेपी के नेता और केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का मुकाबलबा कांग्रेस नेता गोपाल साहू से है। खूंटी में बीजेपी के अर्जुन मुंडा के सामने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा हैं। रांची से बीजेपी के संजय सेठ को कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय टक्कर दे रहे हैं।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

बीकानेर से बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के सामने कांग्रेस नेता मदनगोपाल मेघवाल हैं तो जयपुर ग्रामीण से केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को कांग्रेस की कृष्णा पूनिया टक्कर दे रही हैं।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

इन सीटों पर 6 मई को वोटिंग

इस चरण में यूपी की अमेठी, रायबरेली, लखनऊ,  धौरहरा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, और गोंडा में मतदान होगा। इसके साथ-साथ बिहार की सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर सीट पर भी वोट डाले जाएंगे।

राजस्थान की श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों के उम्मीदवारों की किस्मत भी ईवीएम में कैद होगी। मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बेतूल सीट के लिए भी वोटिंग होगी।

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 May 2019, 2:38 PM IST