लोकसभा चुनाव 2019

पीएम मोदी ने पूर्व में हुए सर्जिकल स्ट्राइक का बनाया मजाक, कांग्रेस ने बताया सेना और शहीदों का अपमान

कांग्रेस पर हमला करने की कोशिश में पीएम मोदी ने अपनी सरकार से पहले की सरकारों में सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक का मजाक उड़ाते हुए उसे वीडियो गेम करार दिया है। कांग्रेस ने इसे सेना और जवानों की शहादत का अपमान बताया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव अब धीरे धीरे अपने चरम पर पहुंचने लगा है। पिछले चार चरणों के मतदान के ट्रेंड से परेशान पीएम मोदी अब अपने चुनावी सभाओं में भी हताश नजर आ रहे हैं। ये हताशा का ही परिणाम है कि शुक्रवार को सीकर में एक चुनावी रैली के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधने की कोशिश में उन्होंने भारतीय सेना और जवानों की शहादत का मजाक उड़ाते हुए उनके पराक्रम पर ही सवाल खड़ा कर दिया। कांग्रेस ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसे सेना और जवानों की शहादत का अपमान करार दिया है।

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

दरअसल शुक्रवार को राजस्थान के सीकर में एक चुनावी सभा में पीएम मोदी ने अपनी सरकार से पहले हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल खड़े करते हुए उनकी तुलना वीडियो गेम से कर दी। पीएम मोदी ने रैली में कहा, “कांग्रेस अब कह रही है कि उनके कार्यकाल में 6 सर्जिकल स्ट्राइक हुई हैं। लेकिन ये कैसी स्ट्राइक थी, जिसके बारे में आतंकियों को नहीं पता, स्ट्राइक करने वालों को नहीं पता, पाकिस्तान को नहीं पता और न ही देश की जनता को कुछ पता है। कांग्रेस में ऐसे लोग हैं जो उम्र के किसी भी पड़ाव में वीडियो गेम खेलते रहते हैं और शायद सर्जिकल स्ट्राइक को भी वीडियो गेम समझकर आनंद लेते होंगे।”

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कार्यस्थल पर यौन शोषण के खिलाफ सोशल मीडिया पर चलाए गए अभियान ‘मी टू’ का भी मजाक उड़ाते हुए कहा, “पहले उन्होंने इसका मजाक उड़ाया, फिर उसका विरोध किया और अब ‘मी टू, मी टू’ कर रहे हैं।”

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए इसे सेना और शहीद जवानों का अपमान बताया है। कांग्रेस ने मोदी के बयान पर एक ट्वीट कर कहा कि यह मोदी द्वारा भारतीय रक्षा बलों के अपमान का जीता-जागता उदाहरण है। कांग्रेस ने सवाल उठाते हुए पूछा, “बहादुर जवानों और उन शहीदों का क्या, जिनका इस्तेमाल वो वोट मांगने के लिए करते हैं? क्या 2014 से पहले उनका अस्तित्व नहीं था?”

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

गौरतलब है कि एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने मोदी सरकार पर सेना का चुनावी इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए बताया था कि यूपीए शासन में भी भारत ने 6 बार सर्जिकल स्ट्राइक्स किया, लेकिन कभी इसका इस्तेमाल चुनावी लाभ लेने के लिए नहीं किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी भारत ने 2 सर्जिकल स्ट्राइक्स किया था।

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

कांग्रेस नेता ने तारीखों का ब्यौरा देते हुए कहा कि यूपीए सरकार के दौरान पहली सर्जिकल स्ट्राइक 19 जून 2008 को जम्मू-कश्मीर के पुंछ स्थित भट्टल सेक्टर में किया गया था। वहीं दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक 30 अगस्त से 1 सितंबर 2011 के बीच केल में नीलम रिवर वैली के पास शारदा सेक्टर में दिया गया। जबकि 6 जनवरी 2013 को सावन पत्रा चेकपोस्ट पर भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। चौथी 27-28 जुलाई 2013 को नजीरपीर सेक्टर, पांचवीं 6 अगस्त 2013 को नीलम वैली पर और छठी सर्जिकल स्ट्राइक 14 जनवरी 2014 को की गई। जबकि वाजपेयी सरकार में भारतीय सेना ने पहली बार 21 जनवरी 2000 को नाडला एन्क्लेव और दूसरी बार 18 सितंबर 2003 को पूंछ के बरोह सेक्टर में सर्जिकल स्ट्राइक किया।

इसे भी पढ़ेंः अटल सरकार में 2 और यूपीए शासनकाल में हुए 6 सर्जिकल स्ट्राइक्स! कांग्रेस ने दिया तारीखों सहित ब्योरा

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

राजीव शुक्ला ने पीएम मोदी और बीजेपी नेताओं द्वारा लोकसभा चुनाव में सर्जिकल स्ट्राइक को अपनी उपलब्धि बताकर वोट मांगने पर आपत्ति जताते हुए इसे निंदनीय करार दिया। उनका कहना है कि कभी किसी सरकार ने सेना का इस्तेमाल चुनावी लाभ के लिए नहीं किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद और आतंकवाद का मुद्दा मोदी सरकार की असफलता छिपाने का जरिया है। मोदी सरकार और बीजेपी विकास, रोजगार और कालेधन पर सवालों के जवाब देने के बजाय वे राष्ट्रवाद का राग अलाप रहे हैं।

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 May 2019, 6:19 PM IST