लोकसभा चुनाव 2019

लोकसभा चुनाव: पांचवें चरण में इन सीटों पर रहेगी नजर, कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

2019 लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए 6 मई को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 7 राज्यों के 51 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसाल होगा। पांचवें चरण में कई दिग्गज नेताओं के किस्मत का फैसाल होगा। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

2019 लोकसभा चुनाव के लिए अबतक चार चरणों का मतदान संपन्न हो गया है। पांचवें चरण के लिए 6 मई को 7 राज्यों के 51 संसदीय क्षेत्रों में मतदान कराया जाएगा। इस चरण में कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला होना है।

अमेठी

Published: undefined

पहली सीट है अमेठी की जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीजेपी की फायर ब्राडं नेता और केन्द्रीय मंत्री बीजेपी स्मृति ईरानी चुनौदी दे रही हैं। हालांकि राहुल गांधी के मुकाबले स्मृति ईरानी का दांव कमजोर दिखता है। वहीं रायबरेली में यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी के खिलाफ बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह मैदान में हैं।

Published: undefined

रायबरेली

Published: undefined

साथ ही लखनऊ की सीट पर भी वोटिंग होगी जहां बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय गृह मंत्री बीजेपी राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है।

Published: undefined

लखनऊ

Published: undefined

6 मई को होने वाले चुनाव में बिहार के कई दिग्गजों के भाग्या का भी फैसला हो जाएगा। मधुबनी सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है। महागठबंधन से वीआईपी के बद्री कुमार का मुकाबला बीजेपी के अशोक यादव से है। वहीं पूर्व कांग्रेस नेता शकील अहमद भी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं।

Published: undefined

वहीं हाजीपुर से लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान के भाई पशुपति कुमार पारस का मुकाबला आरजेडी के शिव चंदर राम से है।

Published: undefined

जबकि सारण से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का मुकाबला आरजेडी के चंद्रिका राय से है।

Published: undefined

बिहार और यूपी में महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है। तो वहीं बीजेपी के लिए झारखंड की राह भी आसान नहीं है। पांचवें चरण में झारखंड के कई दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत भी दांव पर है। हजारीबाग सीट से बीजेपी के नेता और केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का मुकाबलबा कांग्रेस नेता गोपाल साहू से है।

Published: undefined

खूंटी में बीजेपी के अर्जुन मुंडा के सामने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा हैं।

Published: undefined

रांची से बीजेपी के संजय सेठ को कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय टक्कर दे रहे हैं।

Published: undefined

बीकानेर से बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के सामने कांग्रेस नेता मदनगोपाल मेघवाल हैं तो जयपुर ग्रामीण से केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को कांग्रेस की कृष्णा पूनिया टक्कर दे रही हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined