हालात

मोदी सरकार के कार्यकाल में परिवारों पर 4.11 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बढ़ा: कांग्रेस 

कांग्रेस नेता अजय माकन ने रिजर्व बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि बीते पांच सालों में हमारे परिवारों पर करीब 4.11 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बढ़ गया है। उन्‍होंने बताया कि रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में पारिवारिक कर्जों को लेकर महत्‍वपूर्ण रिपोर्ट जारी की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कांग्रेस पार्टी ने आर्थिक मुद्दों पर सरकार के खिलाफ कड़े तेवर जारी रखे हैं। सरकार पर अपने ताजा हमले में पार्टी ने आरोप लगाया है कि सरकार एलआईसी निधियों का दुरुपयोग कर रही है।कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा कि सरकार ने आईडीबीआई को उबारने के लिए एलआईसी से 30,000 करोड़ रुपये दिलवाए। माकन ने एसबीआई और आरबीआई रिपोर्टों का हवाला दिया।

Published: undefined

माकन ने आरोप लगाया कि एलआईसी ने आईडीबीआई में 21,000 करोड़ रुपये डालकर अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 51 फीसदी की। उन्होंने कहा उसी महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 9,300 करोड़ रुपये और डालने को मंजूरी दी, जबकि आईडीबीआई ने इस साल जून में 3,800 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया था।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि एलआईसी के 28.84 करोड़ निवेशक हैं और उसकी कुल परिसंपत्ति 31.11 लाख करोड़ रुपये है। माकन ने कहा कि घरेलू दायित्व बढ़कर 7.40 लाख करोड़ रुपये हो गया है जो चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को सूक्ष्म और वृहद दोनों स्तरों पर प्रबंधित करना होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अर्थव्यवस्था की स्थिति से चिंतित है। देश में मुद्दा अर्थव्यवस्था में मंदी और बेरोजगारी का है।

Published: undefined

अजय माकन ने रिजर्व बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि बीते पांच सालों में हमारे परिवारों पर करीब 4.11 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बढ़ गया है। उन्‍होंने बताया कि रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में पारिवारिक कर्जों को लेकर महत्‍वपूर्ण रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2013-14 में यह कर्ज करीब 3.30 लाख करोड़ रुपए था।

अजय माकन ने कहा, 2017-18 में यह कर्ज बढ़कर करीब 7.41 लाख करोड़ पहुंच गया। यानी, केवल पिछले पांच सालों में हमारे परिवारों पर 4.11 लाख करोड़ रुपए का कर्ज बढ़ गया है। अजय माकन ने एलआईसी के 11.94 लाख करोड़ रुपए का निवेश 'रिस्‍की पब्लिक सेक्‍टर' में किया था। लेकिन, केवल पांच सालों में यह निवेश बढ़कर करीब 22.64 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined