हालात

कानपुर : सरकारी अस्पताल का एसी प्लांट खराब होने से आईसीयू की मशीनें बंद, 24 घंटे में 5 मरीजों की मौत

कानपुर के हैलट अस्पताल के आईसीयू का एसी फेल होने से 24 घंटे के अंदर 5 मरीजों की मौत हो गई। आरोप है कि आईसीयू के दोनों एसी प्लांट 5 दिन से काम नहीं कर रहे थे और शिकायत के बाद भी इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  कानपुर: सरकारी अस्पताल में एसी खराब होने के बाद पंखा चलाते मरीज के परिजन 

यूपी के कानपुर के हैलट अस्पताल में गुरुवार देर रात आईसीयू का एसी सिस्टम फेल होने से 5 मरीजों की मौत हो गई। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, यह मौतें पिछले 24 घंटों के दौरान हुई हैं।

बताया जा रहा है कि एसी में पिछले कई दिनों से खराबी देखने को मिल रही थी। लेकिन उस पर ध्यान नहीं दिया गया और जुगाड़ से उसे ठीक चलाया जाता रहा। हादसे के दिन ओवर हीटिंग के कारण सभी उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया।

लेकिन डॉक्टरों ने मामले में लीपापोती भी शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि मौत एसी फेल होने की वजह से नहीं हुई है। सभी मृतक मरीजों की हालत गंभीर थी। आईसीयू प्रभारी डॉ सौरभ अग्रवाल का कहना है कि बीते 24 घंटे में पांच मरीजों की मौत हुई है, मगर एसी फेल होने से नहीं। तीन मरीजों की मौत हार्ट अटैक से हुई जबकि दो मरीज काफी गंभीर थे। उन्हें देर रात न्यूरोसर्जरी आईसीयू में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही थी।

Published: 08 Jun 2018, 11:03 AM IST

इस बीच अपर जिलाधिकारी सतीश पाल का कहना है कि जैसे ही ये मामला डीएम के संज्ञान में आए, उन्होंने तत्काल दो एसी की व्यवस्था कराई। इस संबंध में चिकित्सकों से बात भी की गई। प्रथम दृष्टया कोई और वजह सामने नहीं आई है।

दरअसल, यहां आरोप है कि पिछले 5 दिन से आईसीयू के दोनों एसी प्लांट काम नहीं कर रहे थे और बार-बार शिकायत के बाद भी डॉक्टर्स और प्रिंसिपल ने ध्यान नहीं दिया। आरोप ये भी है कि एसी प्लांट की मरम्मत में लापरवाही के कारण पहले भी सर्जरी और न्यूरो सर्जरी आपरेशन थियेटर के एसी खराब हो चुके हैं।

Published: 08 Jun 2018, 11:03 AM IST

इससे पहले भी यूपी के दूसरे अस्पतालों में भी लापरवाही की वजह से कई लोगों को जान गवानी पड़ी है। अगस्त,2017 में गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी ऑक्सीजन की कमी की वजह से 46 बच्चों की मौत हुई थी।

इसे भी पढ़ें: गोरखपुर का बीआरडी अस्पताल फिर बना मासूमों की कब्रगाह

यूपी के भी फर्रुखाबाद में 49 बच्चों की मौत ऑक्सजीन और दवाओं की कमी के चलते हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: अब फर्रुखाबाद में ऑक्सीजन की कमी ने ले ली 49 मासूमों की जान

(आईएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 08 Jun 2018, 11:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jun 2018, 11:03 AM IST