हालात

बिकरू गोलीकांड में कई और अधिकारियों पर लटकी तलवार, विकास दुबे से साठगांठ के आरोप में 27 के खिलाफ कार्रवाई तय

गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार, एसआईटी ने जिन अधिकारियों के नाम लिए हैं, उन सभी पर शस्त्र लाइसेंस और भूमि से संबंधित मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप है। इनमें एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एसीएम, तहसीलदार और राजस्व अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के कानपुर गोलीकांड के मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे के मारे जाने के बाद उसके साथ मिलीभगत के आरोप में डीआईजी अनंत देव तिवारी के निलंबन और तत्कालीन एसएसपी को नोटिस के बाद अभी कई और अधिकारियों पर कार्रवाई तय है। राज्य सरकार उन 27 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने की तैयारी में है, जो बीते सालों के दौरान कानपुर में तैनात थे और जिन पर गैंगस्टर के साथ साठगांठ के आरोप लगे हैं।

Published: undefined

प्रदेश सरकार विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है, जिसमें 3 जुलाई को बिकरू गांव में 8 पुलिसकर्मियों के हत्याकांड में प्रशासन की भूमिका की जांच की गई थी। गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार, एसआईटी ने जिन अधिकारियों के नाम लिए हैं, उन सभी पर शस्त्र लाइसेंस और भूमि से संबंधित मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप है। इनमें एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, एसीएम, तहसीलदार के नाम शामिल हैं।

Published: undefined

वहीं बिल्हौर के राजस्व निरीक्षक, लेखपाल और अन्य राजस्व अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की सिफारिश की गई है, जिन्होंने विकास दुबे को जमीन हथियाने में मदद की थी। जानकारी के अनुसार उन सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के विभाग प्रमुखों को विभागीय जांच शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। जांच के बाद उन पर भी कार्रवाई तय मानी जा रही है।

Published: undefined

बता दें कि इस साल जुलाई में कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे के खिलाफ छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर उसने और उसके साथियों ने घेर कर हमला कर दिया था, जिसमें एक सीओ समेत 8 पुलिसकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस घटना के बाद गैंगस्टर-प्रशासन के बीच साठगांठ के आरोपों की जांच के लिए राज्य सरकार ने एक एसआईटी का गठन किया था, जिसने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined