हालात

यूपी विधानसभा में योगी को घेरते नजर आएंगे अखिलेश और आजम खान, दोनों ने लोकसभा से दिया इस्तीफा

आजम खान ने भी अखिलेश यादव के रास्ते पर चलते हुए रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने रामपुर सीट से विधायक का चुनाव जीता था और उन्होंने भी सांसद की बजाय विधायक रहकर राजनीतिक संघर्ष करने का फैसला किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को अखिलेश ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा विधायक दल के नेता के तौर पर अखिलेश यादव अब विपक्ष की कमान संभालते नजर आएंगे। समाजवादी पार्टी के ही एक अन्य लोकसभा सांसद आजम खान ने भी लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है।

Published: undefined

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ और आजम खान रामपुर से सांसद चुने गए थे। 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़े थे। इस चुनाव में करहल से सपा उम्मीदवार के तौर पर अखिलेश यादव केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल को हरा कर विधायक निर्वाचित हुए।

Published: undefined

10 मार्च को चुनाव नतीजा निकलने के बाद से अखिलेश के अगले कदम को लेकर यह कयास लगाया जा रहा था कि वो करहल से इस्तीफा देकर सांसद बने रहेंगे या फिर लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक के रूप में विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर बीजेपी सरकार को घेरते नजर आएंगे। तमाम राजनीतिक परिदृश्यों पर विचार करते हुए आखिरकार अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा देकर विधायक बने रहने का ही फैसला किया।

Published: undefined

आजम खान ने भी अखिलेश यादव के रास्ते पर चलते हुए रामपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आजम खान ने भी सपा उम्मीदवार के तौर पर रामपुर विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव जीता था और उन्होंने भी सांसद की बजाय विधायक रहकर राजनीतिक संघर्ष करने का फैसला किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined