हालात

LAC पर भारत-चीन में तनाव के बीच दिल्ली में NSA डोभाल से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री, इन मुद्दों पर हुई चर्चा!

खबरों के मुताबिक, डोभाल ने पोम्पिओ और ऐस्पर के साथ साउथ ब्लॉक दफ्तर में अहम बैठक की। उन्होंने कई मुद्दों और रणनीतिक महत्व की चुनौतियों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत जताई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ से मुलाकात की। पोम्पिओ भारत-अमेरिका की मंत्री स्तर की 2 प्लस 2 वार्ता के लिए दिल्ली दौरे पर हैं। पोम्पिओ अपनी पत्नी सुसान और अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क टी. ऐस्पर के साथ सोमवार को भारत पहुंचे, जबकि अमेरिका में 3 नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार अंतिम चरण में है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि डोभाल ने पोम्पिओ और ऐस्पर के साथ साउथ ब्लॉक दफ्तर में रचनात्मक बैठक की। उन्होंने कई मुद्दों और रणनीतिक महत्व की चुनौतियों पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत जताई।

Published: undefined

अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, सोमवार को नई दिल्ली में ऐस्पर ने अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह से औपचारिक 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय संवाद से पहले मुलाकात की। दोनों ने अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों की ताकत की सराहना की और सैन्य सहयोग को गहरा करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

अमेरिकी प्रधान उप प्रवक्ता केल ब्राउन के अनुसार, सोमवार को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दो वर्षों के बीच तीसरी अमेरिकी-भारत 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता का स्वागत करते हुए कहा कि यह दोनों के बीच मजबूत भागीदारी का प्रतीक है।

Published: undefined

बयान में कहा गया, "कोविड-19 की चुनौतियों का पता लगाने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने से लेकर, वैक्सीन बनाने और आर्थिक समृद्धि पर सहयोग करने के लिए सचिव और मंत्री ने सहमति व्यक्त की है। दुनिया में भारत-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका-भारत वैश्विक स्तर पर सुरक्षा और समृद्धि के लिए रणनीतिक भागीदारी बेहद अहम है।"

पोम्पिओ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के आगामी कार्यकाल और अमेरिका और भारत के विभिन्न मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने के अवसर का स्वागत किया। दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत की भागीदारी को और मजबूत करने के लिए और अवसरों को लेकर उम्मीद भी जताई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined