हालात

देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर दहशत के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में दिया बयान, जानें क्या कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में बताया कि देश में अब तक कोरोना के 124 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक के 84 प्रतिशत लोगों को पहला डोज और 47 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं।

फोटो: राज्यसभा टीवी
फोटो: राज्यसभा टीवी 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान का देश में अब तक एक भी मामले का पता नहीं चला है, लेकिन इसको लेकर पूरा ऐहतियात बरता जा रहा है। मांडविया ने प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि दुनिया के 14 देशों में इस नए वैरिएंट का पता चल चुका है, लेकिन भारत में अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। इसको लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि देश में अब तक कोरोना के 124 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक के 84 प्रतिशत लोगों को पहला डोज और 47 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। अब हर घर दस्तक अभियान भी शुरू किया गया है, जहां स्वास्थ्यकर्मी घर घर जाकर टीके लगा रहे हैं, ताकि देश में कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रह जाए।

Published: undefined

एक अन्य प्रश्न के उत्तर उन्होंने कहा कि हाल ही बारिश की वजह से देश में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है और इसके लिए टीके बनाने का काम जारी है। उन्होंने कहा कि यह मच्छरजनित बीमारी है इसलिए इससे बचाव ही सबसे बड़ा उपाय है।

उन्होंने कहा कि 15 राज्यों में 15 केन्द्रीय दल भेजे गए थे और उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही संबंधित राज्य सरकारों को इससे निपटने के उपाय करने के सुझाव दिए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined