हालात

पश्चिम बंगाल: अनीस खान की रहस्यमयी मौत! बंगाल पुलिस की सुसाइड थ्योरी को हाईकोर्ट में चुनौती

हावड़ा जिले के अमता में हुई 19 फरवरी, 2022 को छात्र नेता अनीस खान की रहस्यमयी मौत की जांच कर रहे पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि अनीस ने आत्महत्या की थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हावड़ा जिले के अमता में हुई 19 फरवरी, 2022 को छात्र नेता अनीस खान की रहस्यमयी मौत की जांच कर रहे पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) की रिपोर्ट ने संकेत दिया है कि अनीस ने आत्महत्या की थी। हालांकि राज्य पुलिस की इस थ्योरी को अनीस के पिता सलेम खान के वकील ने चुनौती दी है।

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST

19 अप्रैल को, एसआईटी ने न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की कलकत्ता उच्च न्यायालय की पीठ को जांच पर 82-पृष्ठ की प्रगति या प्रोग्रेस रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिन्होंने निर्देश दिया कि रिपोर्ट मामले से संबंधित सभी पक्षों के वकीलों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST

अनीस खान के पिता सलेम के वकील विकास रंजन भट्टाचार्य ने सोमवार को न्यायमूर्ति मंथा की पीठ के समक्ष कहा कि एसआईटी ने अपनी प्रगति रिपोर्ट में अनीस खान की मौत पर आत्महत्या का संकेत दिया है, हालांकि उनकी राय में यह पहले से ही सुनियोजित हत्या है। भट्टाचार्य ने आरोप लगाया कि वास्तविकता को छिपाने के लिए आत्महत्या की थ्योरी तैयार की गई है।

न्यायमूर्ति मंथा ने उन्हें राज्य पुलिस की एसआईटी द्वारा प्रगति रिपोर्ट में उल्लिखित निष्कर्षों पर अपनी आपत्तियों के सही कारणों का हवाला देते हुए एक सप्ताह के भीतर एक हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा।

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST

सलेम खान ने शुरू से ही कहा है कि उसे राज्य पुलिस की विशेष जांच टीम द्वारा जांच में कोई भरोसा नहीं है, क्योंकि उसके बेटे को वर्दी में पुलिसकर्मियों और नागरिक स्वयंसेवकों ने मार दिया था। वह इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की जांच पर अड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो वह सीबीआई जांच के लिए अपनी याचिका के साथ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST

अनीस की हत्या के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक और एक होमगार्ड को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। ये दोनों न्यायिक हिरासत में हैं। हालांकि, पीड़ित के परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि गिरफ्तारी सिर्फ एक दिखावा है और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इस अपराध में शामिल रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Apr 2022, 7:07 PM IST