हालात

त्रिपुरा में एक और BJP विधायक ने दिया इस्तीफा, अन्य कई नेताओं के साथ आज कांग्रेस में होंगे शामिल

उत्तरी त्रिपुरा के उनाकोटी जिले में करंचरा विधानसभा सीट से त्रिपुरा विधानसभा के लिए चुने गए अनुभवी आदिवासी नेता चंद्र हरंगखाल, बीजेपी के 5वें विधायक और बीजेपी-आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) के 8वें विधायक हैं जिन्होंने गठबंधन छोड़ दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए बुधवार को दिग्गज विधायक दीबा चंद्र हरंगखाल ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। वह गुरुवार को कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिराज सिन्हा और पार्टी के विधायक सुदीप रॉय बर्मन ने बताया कि गुरुवार को एक बड़ी जनसभा में हरंगखाल विभिन्न दलों के कुछ अन्य नेताओं के साथ कांग्रेस में शामिल होंगे।

रॉय बर्मन, हरंगखाल सहित छह अन्य विधायक और कई नेताओं ने 2016 में कांग्रेस छोड़ दी थी और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे। हालांकि, बाद में वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। रॉय बर्मन और बीजेपी के तीन विधायक- बरबा मोहन त्रिपुरा, आशीष दास और आशीष कुमार साहा ने भी इस साल बीजेपी का साथ छोड़ दिया।

Published: 28 Dec 2022, 10:13 PM IST

दास पिछले साल तृणमूल में शामिल हुए थे, लेकिन इस साल मई में उन्होंने तृणमूल भी छोड़ दी, जबकि पूर्व मंत्री रॉय बर्मन और साहा इस साल फरवरी में कांग्रेस में शामिल हो गए। जबकि बरबा मोहन त्रिपुरा प्रभावशाली आदिवासी-आधारित पार्टी तिप्राहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए) में शामिल हो गए, जिसका नेतृत्व पूर्व शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन कर रहे हैं।

उत्तरी त्रिपुरा के उनाकोटी जिले में करंचरा विधानसभा सीट से विधानसभा के लिए चुने गए अनुभवी आदिवासी नेता हरंगखाल, बीजेपी के 5वें विधायक और बीजेपी-आईपीएफटी (इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा) के 8वें विधायक हैं जिन्होंने गठबंधन छोड़ दिया है। पूर्व विधायक साहा सहित कई कांग्रेस नेताओं के साथ, 66 वर्षीय विधायक ने बुधवार को विधानसभा सचिव बिष्णु पाडा करमाकर से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपा, क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष रतन चक्रवर्ती त्रिपुरा से बाहर हैं।

Published: 28 Dec 2022, 10:13 PM IST

करमाकर ने कहा कि राज्य में लौटने के बाद हरंगखाल का इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष द्वारा स्वीकार किया जाएगा। 1988 के बाद से चार बार राज्य विधानसभा के लिए चुने गए हरंगखाल ने अपना त्याग पत्र सौंपने के बाद मीडिया को बताया कि उन्होंने व्यक्तिगत आधार पर पार्टी और विधानसभा की सदस्यता छोड़ी है।

बीजेपी से कांग्रेस विधायक बने और पूर्व मंत्री सुदीप रॉय बर्मन के करीबी आदिवासी नेता ने कहा कि मैं अपने भविष्य के कदम के बारे में जल्द ही फैसला करूंगा। बीजेपी के सहयोगी आईपीएफटी विधायक मेवार कुमार जमातिया, बृषकेतु देबबर्मा और धनंजय त्रिपुरा ने भी सत्ताधारी दलों और सरकार के साथ खुले मतभेदों के बाद टीआईपीआरए में शामिल होने से पहले पार्टी और विधानसभा छोड़ दी थी।

Published: 28 Dec 2022, 10:13 PM IST

फरवरी 2023 में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है। बीजेपी, आदिवासी-आधारित पार्टी आईपीएफटी के साथ मिलकर 2018 के विधानसभा चुनावों में सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वामपंथी गठबंधन को हराकर सत्ता में आई थी। पिछले विधानसभा चुनावों में बीजेपी और आईपीएफटी ने 60 सदस्यीय सदन में क्रमश: 36 और 8 सीटें हासिल कीं, जबकि सीपीएम को 16 सीटें मिलीं।

Published: 28 Dec 2022, 10:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 Dec 2022, 10:13 PM IST