हालात

महाराष्‍ट्र: 24 घंटे के अंदर मॉब लिंचिंग की दूसरी घटना, मालेगांव में बच्चा चोरी के शक में चार लोगों की पिटाई

महाराष्‍ट्र में सोशल मीडिया पर फैली अफवाह के बाद मॉब लिंचिंग की दो घटनाएं सामने आई है। धुले में पांच लोगों की हत्या का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि मालेगांव में बच्‍चा चोरी के शक में भीड़ ने चार लोगों को पीट-पीट कर अधमरा कर दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  धुले में भीड़ ने 5 लोगों को पीट-पीट कर उतारा मौत के घाट 

महाराष्‍ट्र में 24 घंटे के अंदर लिंचिंग का दूसरा मामला सामने आया है। मालेगांव में बच्‍चा चोरी के शक में भीड़ ने चार लोगों को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। हालांकि किसी तरह पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद चारों को बचाया जा सका। फिलहाल चारों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। सभी की हालत गंभीर बनी हुई है। सोशल मीडिया पर मालेगांव में बच्‍चा चोर गैंग की अफवाह फैली थी। इसके बाद भीड़ ने चार लोगों को शक के आधार पर बंधक बनाकर पीटना शुरू कर दिया।

दूसरी घटना धुले की है। जहां बच्चा चोर गैंग समझकर ग्रामीणों ने पांच लोगों को पीट-पीट कर मार डाला। मरने वाले महाराष्ट्र के ही सोलापुर के निवासी बताए जा रहे हैं। धुले के राइनपुर कस्बे में रविवार की साप्ताहिक बाजार लगी थी। तभी वहां राज्य परिवहन की बस से कुछ लोग उतरे। उनमें से एक बाजार में खड़ी एक बच्ची से कुछ बात करने लगा। यह देखते ही स्थानीय ग्रामीणों ने बस से उतरे लोगों को बच्चा चोर गिरोह का सदस्य समझ पीटना शुरू कर दिया। बाजार में उपस्थित दो पुलिसकर्मियों ने बीच-बचाव की कोशिश की तो उन्हें भी भीड़ के गुस्से का शिकार होना पड़ा। पांचों को इतना पीटा गया कि उन सभी की मौके पर ही मौत हो गई। मृतकों का शव निकट के पिंपलनेर अस्पताल ले जाया गया।

Published: 02 Jul 2018, 10:45 AM IST

धुले के पुलिस अधीक्षक एमरामकुमार ने बताया कि आसपास के आदिवासी क्षेत्रों में कुछ समय से वाट्सएप्प पर बच्चा चोरों के सक्रिय होने की अफवाह चल रही थी। इसी शक में 5 अजनबियों को बस से उतरने के बाद उनमें से एक को स्थानीय बच्ची से बात करते हुए देख लोग गुस्से में अजनबियों पर टूट पड़े और 5 लोगों की जान ले ली। घटना के बाद शक के आधार पर 15 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। महाराष्ट्र के गृह राज्यमंत्री दीपक केसरकर ने लोगों से अफवाहों पर भरोसा न करने की अपील जारी की है।

Published: 02 Jul 2018, 10:45 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Jul 2018, 10:45 AM IST