हालात

अर्पिता मुखर्जी का ईडी के सामने बड़ा खुलासा : बेलघरिया वाले आवास की डुप्लीकेट चाबियों का हुआ इस्तेमाल

करोड़ों रुपये के डब्ल्यूबीएसएससी भर्ती घोटाले में दागी पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी ने ईडी को सूचित किया है कि कोलकाता के उत्तरी, बाहरी इलाके बेलघरिया स्थित उनके आवास की कई डुप्लीकेट चाबियां हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले में दागी पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित किया है कि कोलकाता के उत्तरी, बाहरी इलाके बेलघरिया स्थित उनके आवास की कई डुप्लीकेट चाबियां हैं और इसलिए उनकी गैरमौजूदगी में कई अन्य लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जाता था। बुधवार शाम से गुरुवार की सुबह तक ईडी के अधिकारियों ने मुखर्जी के आधिकारिक तौर पर स्वामित्व वाले इस विशेष आवास से 27.90 करोड़ रुपये की नकदी और 6 किलो सोना बरामद किया।

Published: undefined

ईडी के सूत्रों ने कहा कि वे इस मामले में उस आवास परिसर में कार्यवाहक, सुरक्षा कर्मियों और अन्य निवासियों से मुखर्जी के कबूलनामे की पुष्टि करने की कोशिश करेंगे कि क्या उन्होंने चाबी खोलकर उनके अलावा किसी और को फ्लैट में प्रवेश करते देखा है। उस आवास परिसर में लगे सीसीटीवी की फुटेज की भी जांच की जाएगी।

Published: undefined

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "हम इस मामले में उनके बयानों को पूरी तरह से खारिज नहीं कर रहे हैं, क्योंकि जिस तरह से फ्लैट के अलग-अलग हिस्सों में भारी मात्रा में नकदी और सोना छिपाकर रखा गया था, इस काम को पूरा करना उनके लिए काफी मुश्किल था।"

इस बीच, ईडी के अधिकारियों ने फर्जी बैंक खातों की पहचान करने और उन्हें फ्रीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिनके बारे में उनका मानना है कि घोटाले की आय को विभिन्न चैनलों में स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। पता चला है कि ऐसे आठ बैंक खातों को फ्रीज करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है और कई पर काम चल रहा है।

Published: undefined

चटर्जी के करीबी रिश्तेदारों और सहयोगियों के कुछ बैंक खाते भी जांच के दायरे में हैं। ईडी अधिकारी ने कहा, "अब मनी ट्रेल की दूसरे चरण की ट्रैकिंग के लिए प्रक्रिया शुरू होगी, जो उन चैनलों की पहचान करना है जहां इन बैंक खातों से पैसा भेजा गया था।"

Published: undefined

संयोग से, बेलघरिया में मुखर्जी के आवास से नकदी और सोने की बरामदगी ईडी के अधिकारियों द्वारा खजाने की खोज का दूसरा चरण था।

22 जुलाई की शाम से शुरू होकर, जो अगले दिन सुबह तक जारी रही, ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के डायमंड सिटी आवास से दक्षिण कोलकाता के टॉलीगंज में भारतीय और विदेशी मुद्राओं, सोने के आभूषणों और कई एप्पल आईफोन बरामद किए। पहले दौर की बरामदगी के तुरंत बाद पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार कर लिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined