हालात

हरियाणा में 2 कश्मीरी छात्रों पर हमला, जम्मू-कश्मीर विधानसभा में हंगामा

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में दो कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट की घटना को लेकर जम्मू कश्मीर विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। इस बीच हरियाणा पुलिस ने हमले के 3 आरोपियों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया हमले में घायल कश्मीरी छात्र आफताब अहमद और अमजद अली

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में 2 फरवरी की शाम दो कश्मीरी छात्रों के साथ मारपीट की घटना को लेकर शनिवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस ने राज्य के बाहर पढ़ रहे छात्रों पर होने वाले हमलों के प्रति सरकार पर गंभीर नहीं होने का आरोप लगाते हुए विधानसभा से वाकआउट किया। नेशनल कांफ्रेंस के विधायक अल्ताफ कालू ने सदन को बताया कि हरियाणा के केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्रों में भय का माहौल है, जिसकी वजह से वे लोग पढ़ाई छोड़कर वापस घर लौटने की सोच रहे हैं। इससे पहले राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने हरियाणा सरकार से मामले की जांच कर सख्त कार्रवाई की मांग की।

Published: undefined

इस बीच, हमले में घायल हुए दोनों कश्मीरी छात्रों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। इससे पहले 2 फरवरी को दिल्ली से लगभग 125 किलोमीटर दूर महेंद्रगढ़ के पास हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले 2 कश्मीरी छात्रों आफताब अहमद और अमजद अली के साथ कुछ स्थानीय युवको ने मारपीट की थी। इस हमले में दोनों बुरी तरह बुरी तरह घायल हो गए थे। दोनों छात्रों का आरोप है कि उनके साथ बिना किसी वजह के मार-पीट की गई।

एमएससी, भूगोल के छात्र आफताब अहमद ने बताया कि जब वो और उनका एक दोस्त शुक्रवार की नमाज पढ़कर लौट रहे थे तो कुछ लोगों ने उनपर हमला कर दिया। आफताब ने कहा, हमें नहीं पता उन्होंने हम पर हमला क्यों किया और वे कौन लोग थे। हमने जैसे ही अपनी बाइक रोकी उन्होंने हमपर ईंटों और हेलमेट से हमला करना शुरू कर दिया। आफताब को चेहरे पर काफी चोटें लगी हैं।

Published: undefined

आफताब ने बताया कि इससे पहले भी कश्मीरी छात्रों पर हमले हो चुके हैं। आफताब ने कहा, हम सिर्फ मस्जिद नहीं गए थे। हमें और भी काम थे। मस्जिद से लौटते समय हम एक जगह पर रुके, जैसे ही हम वहां रुके लोगों को एख समूह ने आकर हमे पीटने लगा। आफताब ने बताया कि वर्तमान में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में लगभग 86 कश्मीरी चात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

Published: undefined

इस संबंध में अज्ञात युवकों के खिलाफ दंगा करने, अवैध रूप से झुंड बनाने, अवरोध उत्पन्न करने और मार-पीट कर घायल करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया था। इस बीच महेंद्रगढ़ जिले की आयुक्त गीता मित्तल ने कहा है कि मामले के 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि 3 अन्य की पहचान कर ली गई है।

Published: undefined

इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ऐसी घटनाएं कश्मीरी युवाओं को राष्ट्र की मुख्यधारा से दूर रखने के लिए की जाती हैं। उन्होंने एक के बाद एक किए गए ट्वीट में कहा, कश्मीरी आतंकवादी और रत्थर फेंकने वाले होते हैं इस सोच के साथ निर्मित उग्र राष्ट्रवाद कश्मीरी युवाओं को राष्ट्र की मुख्य धारा से और दूर करेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined