हालात

सावधान! ऑनलाइन बिक रही है नकली कोरोना वैक्सीन, स्विट्जरलैंड के नियामक ने दी चेतावनी

स्विसडेमिक ने कहा कि फर्जी कोरोना टीकों से जुड़े अपराध स्वास्थ्य और लोगों के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा हो सकते हैं। वे जो उत्पाद दे रहे हैं, वे नकली हैं जिनमें या तो कोई सक्रिय तत्व नहीं है या फिर ऐसे खतरनाक तत्व हैं जो स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।

फोटोः DW
फोटोः DW 

स्विट्जरलैंड के स्वास्थ्य नियामक स्विसमेडिक ने ऑनलाइन टीके खरीदने के खतरे की चेतावनी देते हुए कहा है कि फर्जी कोरोना वायरस वैक्सीन धड़ल्ले से इंटरनेट पर बेची जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्विसडेमिक ने मंगलवार को बयान में कहा कि कोरोना के टीके की मांग बढ़ रही है, ऐसे में आपराधिक व्यक्ति और संगठन इंटरनेट पर नकली टीके बेचकर लोगों के डर का फायदा उठा रहे हैं।

Published: undefined

स्विसडेमिक ने एक बयान में कहा है, "अवैध दवाओं और टीकों और विशेष रूप से कोविड-19 टीकों से जुड़े अपराध स्वास्थ्य और आबादी के जीवन के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।" उन्होंने कहा, “वे जो उत्पाद पेश कर रहे हैं, वे नकली हैं जिनमें या तो कोई सक्रिय तत्व नहीं है या फिर ऐसे खतरनाक पदार्थ हैं जो लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। कई मामलों में, अग्रिम भुगतान किया जाता है।"

Published: undefined

स्विसमेडिक ने जोर देकर कहा कि टीके ऐसे समाधान हैं, जिन्हें एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा तैयार किए जाने के बाद एक सिरिंज के साथ इंजेक्ट किया जाता है और उन्हें अक्सर एक कोल्ड स्टोरेज में सही तापमान में रखा जाता है। इसलिए, ऐसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचा नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा, "टीकाकरण की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined