हालात

दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों के प्रदर्शन से पहले पुलिस-प्रशासन के फूले हाथ-पांव, टिकरी बॉर्डर को किया सील

किसान, प्रदर्शनकारी किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने और तिकुनिया समझौते के तहत घायल हुए किसानों को 10 लाख का मुआवजा की मांग कर रहे हैं।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया  

दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों के विरोध के आह्वान से पहले दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-हरियाणा टिकरी सीमा पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सोमवार को किसान दिल्ली में प्रदर्शन करने वाले हैं। प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली में किसानों का आना जारी है।

इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा ने अपनी मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 18 अगस्त को 75 घंटे के धरने की शुरुआत की थी। केंद्रीय राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी समेत किसानों की कई मांगे हैं। किसान, प्रदर्शनकारी किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने और तिकुनिया समझौते के तहत घायल हुए किसानों को 10 लाख का मुआवजा की मांग कर रहे हैं।

Published: undefined

वहीं, प्रदर्शन स्थल पर पानी और शौचालय की व्यवस्था को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने योगी सरकार और प्रशासन को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि प्रशासन और सरकार अपना दिमाग ठीक कर ले वरना जिला मुख्यालयों पर भी हम पहुंच जाएंगे। किसान नेता टिकैत ने कहा था कि लोग बाहर से आ रहे हैं। धरना प्रदर्शन के लिए तो यहां पानी और शौचालय की व्यवस्था तो होनी ही चाहिए थी। टिकैत ने कहा अजय मिश्रा टेनी 120बी के मुलजिम हैं कोई भी मुलजिम देश का गृहराज्य मंत्री नहीं रह सकता।

वहीं, राकेश टिकैत से जब यह पूछा गया कि क्या यह प्रदर्शन 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रख कर किया जा रहा है? तो उन्होंने कहा कि यहॉ लोग चुनाव में बेइमानी से जीतेंगे, जनता तो इन्हें वोट देने वाली नहीं है। यह बंदूक के दम पर चुनाव जीतेंगे। हारे हुए उम्मीदार को यह सर्टिफिकेट देंगे।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर