हालात

भारतीय किसान संघ ने गुजरात सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, राज्यव्यापी नाकेबंदी की दी धमकी

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलनरत हैं, लेकिन सरकार ध्यान नहीं दे रही है। सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए और हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क लेना बंद हो।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

गुजरात में किसानों के लंबित मुद्दों को लेकर भारतीय किसान संघ के सदस्यों ने गुरुवार को गांधीनगर में प्रदर्शन किया। बीकेएस ने धमकी दी कि अगर सरकार ने एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से राज्यव्यापी आंदोलन करेंगे और विधायकों-सांसदों के गांवों में प्रवेश को रोक देंगे।

Published: undefined

बीकेएस के प्रदेश अध्यक्ष जगमलभाई आर्य ने कहा कि पिछले छह महीनों से किसान बिजली दरों के मुद्दे पर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दे रही है। उनकी मुख्य मांग है कि राज्य सरकार सभी किसानों को समान दर पर बिजली मुहैया कराए। साथ ही हॉर्सपावर कनेक्शन वाले किसानों से अधिक शुल्क नहीं लिया जाए।

Published: undefined

आर्य ने कहा कि किसानों की मांग है कि एक हॉर्स पॉवर कनेक्शन वाला किसान सालाना 665 रुपये और 100 हॉर्स पॉवर की खपत के लिए 66,500 रुपये का भुगतान कर रहा है। कृषि बिजली कनेक्शन और मीटर रखने वाले किसानों को पहले पांच वर्ष के लिए प्रति यूनिट 80 पैसे और 20 रुपये का भुगतान करना होगा। इस तरह के शुल्क के साथ, एक किसान उसी 100 हॉर्स पावर के लिए सालाना 1,20,000 रुपये का भुगतान कर रहा है। यह बिना मीटर उपभोक्ता के दाम से लगभग दोगुना है। सभी कृषि उपभोक्ताओं को समान दर पर बिजली की आपूर्ति की जाए।"

Published: undefined

जगमलभाई आर्य ने चेतावनी दी है कि अगर गुजरात सरकार ने किसानों की मांगों पर एक दिन में फैसला नहीं किया तो 27 अगस्त से संघ आंदोलन शुरू करेगा, सड़कें जाम करेगा, ग्राम बंद का आह्वान करेगा और विधायकों और सांसदों को गांवों में प्रवेश करने से रोकेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल