हालात

पटना में बड़े ड्रग्स रैकेट का खुलासा, ड्रग्स खरीदने के लिए बेचते थे खून

पटना में चार करीबी दोस्त ड्रग्स खरीदने के लिए खून बेचते थे। जिला अस्पतालों में लंबे समय से चल रहे रैकेट का पुलिस को पता चला कि उनमें से तीन युवकों में से एक की मौत के बाद उनके पास पहुंचे और घोटाले का खुलासा किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पटना में चार करीबी दोस्त ड्रग्स खरीदने के लिए खून बेचते थे। जिला अस्पतालों में लंबे समय से चल रहे रैकेट का पुलिस को पता चला कि उनमें से तीन युवकों में से एक की मौत के बाद उनके पास पहुंचे और घोटाले का खुलासा किया है। युवाओं के अनुसार, ड्रग्स के आदी अधिकांश युवा अपनी आदत के लिए अस्पतालों को 'अपना खून बेचते हैं।'

Published: undefined

पत्रकार नगर पुलिस स्टेशन के एसएचओ मनोरंजन भारती ने कहा, "ये चार युवक बचपन के दोस्त थे और कदमकुआं इलाके के एक प्रमुख स्कूल में एक ही स्कूल में पढ़ते थे। स्कूल के दिनों में, वे नशीली दवाओं की लत में पड़ गए। वे पॉकेट मनी का उपयोग करके प्रतिबंधित पदार्थ खरीदते थे। एक बार उनके परिवार के सदस्यों को पता चला कि वे नशेड़ी हैं, जिसके बाद उनके परिवार ने उन्हें पॉकेट मनी देना बंद कर दिया।"

Published: undefined

भारती ने कहा, "पैसे की कमी का सामना करने के बाद, उन्होंने विभिन्न इलाकों में मादक पदार्थ खरीदने के लिए मोबाइल फोन छीनना शुरू कर दिया। स्नैचिंग के लिए उन्हें छह महीने पहले गिरफ्तार किया गया और जेल की सजा हुई। जमानत पर रिहा होने के बाद, उन्होंने मोबाइल छीनना बंद कर दिया।"

Published: undefined

भारती ने कहा, "तीन युवकों के बयान के अनुसार, वे पटना के कंकड़बाग इलाके में स्थित एक निजी अस्पताल के एक कर्मचारी के संपर्क में आए। उन्होंने उन्हें अस्पतालों में अपना खून बेचने और प्रति यूनिट 1,000 रुपये कमाने के लिए कहा। उनके लिए पैसा कमाने का यह मुफ्त विकल्प था, उन्होंने इसे नियमित रूप से करना शुरू कर दिया। ऐसा करते हुए, वे कंकड़बाग इलाके के चार अन्य अस्पतालों के संपर्क में आए।"

Published: undefined


भारती ने कहा, "खून की बिक्री और ड्रग्स का सेवन मरने वाले दोस्तों में से एक के लिए घातक हो जाता है। मृत्यु के बाद, अन्य तीन डर गए और उनके परिवार के सदस्य भी डर गए। उन्होंने उन्हें तीन सप्ताह से अधिक समय तक अपने-अपने घरों के एक कमरे में बंद कर दिया और उन्हें बाहर नहीं जाने दिया। परिणामस्वरूप, वे किसी तरह नशे से बाहर निकलने में सफल रहे।"

Published: undefined

उन्होंने कहा, "उन्होंने उन अस्पतालों के नाम बताए हैं, जहां फिलहाल खून की अवैध खरीद चल रही है। उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई के लिए हमारे विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपी जा रही है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined