हालात

बिहारः जातीय जनगणना कराने के लिए सड़क पर उतरेगी आरजेडी, 7 अगस्त को सभी जिला पर प्रदर्शन का ऐलान

बिहार में जीतीय जनगणना को लेकर सियासत गर्म है। इस मामले को लेकर सत्तारूढ़ एनडीए में शामिल जेडीयू ने भी आरजेडी का समर्थन कर दिया है। जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दिल्ली में शनिवार को हुई बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव भी पास किया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में जातीय जनगणना का मुद्दा धीरे-धीरे बड़ा बनता जा रहा है। इस बीच राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने (आरजेडी) अब जातीय जनगणना कराए जाने की मांग को लेकर सड़कों पर उतरने का निर्णय ले लिया है। आरजेडी ने जातीय जनगणना कराए जाने सहित अन्य मांगों को लेकर 7 अगस्त को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

Published: undefined

आरजेडी के महासचिव आलोक कुमार मेहता ने सोमवार को बताया कि पार्टी के नेता तेजस्वी यादव के आह्वान पर और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के निर्देश पर निर्णय लिया गया है कि सात अगस्त को राज्य के सभी जिला मुख्यालययों की सड़कों पर जातीय जनगणना कराने, आरक्षित कोटे से बैकलॉग के लाखों रिक्त पदों को भरने और मंडल आयोग की शेष सभी अनुशंसाओं को लागू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा।

Published: undefined

आलोक मेहता ने कहा कि प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इन मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा जाएगा। आरजेडी महासचिव ने कहा कि इसकी सूचना पार्टी के सभी सांसदों, विधायकों, सभी जिलाध्यक्षों और पार्टी के अन्य अधिकारियों को भेज दी गई है।

गौरतलब है कि बिहार में जीतीय जनगणना को लेकर सियासत गर्म है। इस मामले को लेकर राज्य में सत्तारूढ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल जनता दल (युनाइटेड) ने भी आरजेडी का समर्थन कर दिया है। जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दिल्ली में शनिवार को हुई बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव भी पास किया गया है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी जातीय जनगणना को लेकर पहले ही कह चुके हैं कि जातीय जनगणना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जाति के आधार पर जनगणना एक बार तो की ही जानी चाहिए। इससे सरकार को दलितों के अलावा अन्य गरीबों की पहचान करने और उनके कल्याण के लिए योजनाएं बनाने में सुविधा होगी। उन्होंने केंद्र से इस मामले पर पुनर्विचार करने का भी अनुरोध किया है। बिहार एनडीए में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा भी जातीय जनगणना कराने की जेडीयू की मांग का समर्थन कर चुकी है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined