हालात

BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की विचारधारा गांधी, नेहरू या अंबेडकर की विचारधारा नहीं है, बल्कि उनकी विचारधारा अडानी और अंबानी जैसे चुनिंदा लोगों का समर्थन करने की है। अब देश के लोग समझ गए हैं कि बीजेपी और मोदी संविधान को नष्ट करने में लगे हुए हैं।

राहुल गांधी बोले- BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं
राहुल गांधी बोले- BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं फोटोः वीडियोग्रैब

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के सकरी गांव में एक रैली में बीजेपी और आरएसएस पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि वे संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं। उन्होंने इस दौरान 'संविधान' को हाथ में लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी क्या दुनिया की कोई भी ताकत इसे न तो रद्द कर सकती है और न ही इसे फाड़ सकती है।

Published: undefined

बिलासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी देवेन्द्र यादव के पक्ष में आयोजित की जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह चुनाव साधारण चुनाव नहीं है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी, इंडिया गठबंधन और दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के लोग हैं। उन्होंने संविधान की पुस्तक दिखाते हुए कहा, ''यह चुनाव संविधान को बचाने का चुनाव है, संविधान को प्रधानमंत्री, बीजेपी के नेता और आरएसएस के लोग बदलना और खत्म करना चाहते हैं। एक तरफ वह संविधान को खत्म करने में लगे हैं, दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी इसे बचाने की कोशिश कर रही है।''

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा कि संविधान सिर्फ एक पुस्तक नहीं है, बल्कि यह इस देश में गरीबों को अधिकार देता है, उनकी रक्षा करता है और उनके भविष्य की देखभाल करता है, लेकिन बीजेपी चाहती है कि इसे फाड़ कर फेंक दिया जाए। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि उसके नेता कहते हैं कि संविधान को खत्म कर देंगे। आरक्षण को खत्म कर देंगे। इस संविधान से आरक्षण निकला, वोट निकला, पब्लिक सेक्टर निकला। आपका जो हक है वह सब संविधान की देन है। यदि यह चला गया, तब आदिवासी भाइयों का जल, जंगल, जमीन और जीने का तरीका चला जाएगा।

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘वो (बीजेपी) कहते हैं कि हम आरक्षण के खिलाफ नहीं हैं। लेकिन जब वो किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम का निजीकरण करते हैं तब आरक्षण खत्म करते हैं। ठेकेदारी प्रथा लागू करते हैं तब यह आरक्षण को खत्म करते हैं। जब यह ‘अग्निवीर’ जैसी योजना लाते हैं तो यह आरक्षण को खत्म करते हैं।'' उन्होंने कहा कि वह बीजेपी के नेताओं को चुनौती देते हैं कि वह कहें कि वह किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई का निजीकरण नहीं करेंगे, वह कहें कि ठेकेदारी प्रथा को बंद कर देंगे।

Published: undefined

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी की विचारधारा महात्मा गांधी, नेहरू या आंबेडकर की विचारधारा नहीं है, बल्कि उनकी विचारधारा अडानी और अंबानी जैसे चुनिंदा लोगों का समर्थन करने की है। उन्होंने कहा कि अब देश के लोग समझ गए हैं कि बीजेपी और मोदी संविधान को नष्ट करने में लगे हुए हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि यह चुनाव लोकतंत्र, संविधान और गरीबों के अधिकारों को बचाने का चुनाव बन गया है। राहुल गांधी ने पूछा कि पहले मोदी जी कह रहे थे 400 पार, पर क्या वह अब भी यह कह रहे हैं? कांग्रेस के चुनावी वादों पर प्रकाश डालते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ‘इंडिया’ के सत्ता में आने के बाद 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटा दी जाएगी। बिलासपुर सीट पर सात मई को मतदान होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined