हालात

आज जारी हो सकता है बीजेपी का घोषणापत्र, कांग्रेस के ‘न्याय’ का जवाब देने का क्या निकलेगा फार्मूला !

लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी का घोषणापत्र आज जारी हो सकता है। माना जा रहा है कि बीजेपी के घोषणा पत्र में कांग्रेस कीन्याय योजना का जवाब देने की कोशिश की जाएगी। साथ ही राष्ट्रवाद और  किसानों को प्रमुख मुद्दा बनाया जा सकता है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के पहले दौर की वोटिंग में अब सिर्फ 3 दिन का समय बाकी है। ऐसे में सत्ताधारी बीजेपी आज अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है। बीजेपी पिछले कुछ सालों से अपने घोषणा पत्र क संकल्प पत्र का नाम देती रही है। संकल्प पत्र कमेटी के एक सदस्य के मुताबिक घोषणा पत्र का मसौदा तैयार कर प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को सौंपा जा चुका है। पिछले सप्ताह इस मसौदे पर काफी विचार-विमर्श भी किया गया था।

इस सदस्य का कहना है कि बीजेपी को घोषणा पत्र में किसान, युवा और राष्ट्रवाद पर फोकस किया गया है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के घोषणा पत्र में महिलाओं को कैबिनेट में 15 फीसदी और बाकी विभागों और आयोगों में तो 33 फीसदी आरक्षण का वादा है।

इस घोषणा पत्र का मूल उद्देश्य कांग्रेस की न्याय योजना का जवाब देना है। इसके लिए बीजेपी किसान मासिक पेंशन योजना-कृषक भविष्य निधि योजना शुरू करने की घोषणा कर सकती है।

इसके अलावा उद्योग-व्यापार शुरू करने के लिए महिलाओं और युवाओं को विशेष कर रियायत, स्वरोजगार के लिए विशेष प्रावधान किए जाने का इसमें जिक्र है। इन मुख्य बिंदुओं के अलावा माना जा रहा है कि बीजेपी के घोषणा पत्र में यह मुद्दे हो सकते हैं।

  • राष्ट्रीय सुरक्षा
  • किसानों के लिए मासिक पेंशन योजना और कृषक भविष्य निधि
  • रोजगार एवं स्वरोजगार के व्यापक अवसर का खाका।
  • सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को व्यापक बनाने के संबंध में चर्चा
  • मंत्रिमंडल में महिलाओं के लिए 15 फीसदी आरक्षण

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined