हालात

सावधान! अब इस रूप में लौटा कोरोना वायरस, ठीक हो चुके मरीज दो महीने बाद फिर पॉजिटिव, डॉक्टर परेशान

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच वुहान के एक डॉक्टर का कहना है कि चीन में अब ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जहां कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों के टेस्ट पॉजिटिव हैं और इनमें इस वायरस के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर में जारी है। इस बीच चीन से ऐसी खबर आ रही है जो फिर से परेशान करने वाली है। चीन सने कई कड़े कदम उठाते हुए इस महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया है लेकिन महामारी को लेकर चीन में अब एक नई मुसीबत ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। खबरों के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मरीजों में 2 महीने बाद फिर से कोविड-19 का संक्रमण पाया गया है।

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST

वुहान के एक डॉक्टर ने कहा, “चीन में अब ऐसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जहां कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों के टेस्ट पॉजिटिव हैं और इनमें इस वायरस के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।” डॉक्टर ने कहा, “ऐसे मामलों को ठीक करना उनके लिए बड़ी चुनौती है क्योंकि देश कोरोना के एक नए रूप से लड़ रहा है।”

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST

डॉक्टरों ने बताया के ठीक हुए मरीजों में 70 दिनों के बाद फिर से कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आ रहे है। कुछ केस में संक्रमण 50 से 60 दिन में ही सामने आ रहा है। मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण दोबारा पाया जाना अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय है। कई देश आर्थिक नुकसान देखते हुए अब लॉकडाउन खोलने पर विचार कर रहे हैं। लेकिन इस तरह आ रही खबरों ने वैज्ञानिकों को सकते में डाल दिया है।

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST

हालांकि चीन ने इस तरह की श्रेणी के मरीजों के अब तक सटीक आंकड़े जारी नहीं किए हैं लेकिन चीन के कुछ अस्पतालों ने Reuters को बताया कि ऐसे कम से कम दर्जनों मामले आ चुके हैं। ऐसे कई मामले दक्षिण कोरिया से भी सामने आए हैं जहां करीब 1,000 ठीक हुए कोरोना मरीजों में चार सप्ताह या उससे अधिक समय बाद फिर से संक्रमण मिला है। कोरोना से तबाह होने वाला पहला यूरोपीय देश इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी पाया है कि कोरोना वायरस रोगी लगभग एक महीने बाद तक फिर से टेस्ट पॉजिटिव पाया जा सकता है। कोरोना वायरस के इन मामलों में डॉक्टर्स की सीमित जानकारी है, इसलिए वह उन्हें लंबे समय तक आइसोलेशन में रखकर उनकी जांच कर रहे हैं।

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST

गौरतलब है कि दुनियाभर में फैल चुका कोरोना वायरस अब तक करीब 25 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है वहीं, इस महामारी से 1.70 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस सबसे पहले दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान शहर में सामने आया था।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपटेड: देश में संक्रमितों की संख्या 21 हजार के पार, अब तक 681 की मौत, 24 घंटे में 1409 नए केस आए सामने

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Apr 2020, 11:01 AM IST