हालात

NRC पर चिदंबरम के इस सवाल से ‘सन्नाटे’ में मोदी सरकार, देश की जनता और बांग्लादेश को केंद्र ने धोखे में रखा है?

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार से सवाल पूछा है। उन्होंने कहा कि अगर एनआरसी एक कानूनी प्रक्रिया है तो असम एनआरसी के तहत गैर-नागरिक घोषित किए गए 19 लाख लोगों के साथ कानूनी प्रक्रिया कैसे अपनाई जाएगी?

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश के गृह मंत्री अमित शाह ज्यादातर सभाओं में एनआरसी का जिक्र कर रहे हैं। अब तक वे कई बार कह चुके हैं कि पूरे देश में एनआरसी लागू की जाएगी और बांग्लादेशी घुसपैठियों या फिर अवैध रूप से देश में रह रहे लोगों को देश की सीमा से बाहर खदेड़ दिया जाएगा। सरकार बांग्लादेशी नागरिकों को एनआरसी के जरिए देश से बाहर करने की बात तो कर रही है, लेकिन कैसे यह नहीं बता रही है। इस मुद्दे पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार को घेरा है।

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

एनआरसी के मुद्दे पर चिदंबरम ने ट्वीट कर मोदी सरकार से सवाल पूछा है। उन्होंने कहा कि अगर एनआरसी एक कानूनी प्रक्रिया है तो असम एनआरसी के तहत गैर-नागरिक घोषित किए गए 19 लाख लोगों के साथ कानूनी प्रक्रिया कैसे अपनाई जाएगी?

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

चिदंबरम ने कहा कि अगर मोदी सरकार द्वारा बांग्लादेश को यह आश्वासन दिया गया है कि एनआरसी प्रक्रिया उसे प्रभावित नहीं करेगी, तो इन 19 लाख लोगों का क्या किया जाएगा? उन्होंने पूछा कि कब तक यह 19 लाख लोग अनिश्चितता, चिंता और नागरिक और मानवाधिकारों के बिना रहेंगे। चिदंबरम ने मोदी सरकार से पूछा कि अगर हम महात्मा गांधी के मानवतावाद का जश्न मना रहे हैं तो हमें इन सवालों का भी जवाब देना चाहिए।

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

गौरतलब है कि इससे पहले असम एनआरसी की फाइनल लिस्ट आई थी, जिसमें 19 लाख लोगों को बाहर कर दिया गया था। इन लोगों का क्या होगा फिलहाल साफ नहीं हो पाया है। इस बीच मोदी सरकार पूरे देश में एनआरसी लाने की बात कर रही है।

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

वहीं, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बिना एनआरसी की घोषणा के इस ओर एक कदम बढ़ा भी लिया है। लखनऊ के गोमती नगर में पुलिस ने छापेमारी कर झुग्गियों में रह रहे लोगों के दस्तावेजों की जांच की थी। यूपी के डीजीपी ने कहा था कि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों की पहचान की जा रही है। इनकी पहचान किए जाने के बाद इन्हें निर्वासित किया जाएगा। यही वजह है कि चिंदबरम ने सवाल पूछा है कि सरकार अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों को निर्वासित करने की एक तरफ बात कर रही है, वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश को यह आश्वासन दे रही है कि एनआरसी से उसके ऊपर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा। ऐसे में यह कैसे संभव है।

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Oct 2019, 1:39 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को सभी जिम्मेदारियों से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप