हालात

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देश भर में बवाल, पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी है। कही जगह हिंसा की घटनाएं भी हुई हैं। रविवार को दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बेहद बवाल हुआ।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो: सोशल मीडिया

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन जारी है। कही जगह हिंसा की घटनाएं भी हुई हैं। रविवार को दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बेहद बवाल हुआ। इस घटना में सैंकड़ों छात्र घायल भी हुआ हैं। वहीं आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस और छात्रों के बीच झड़प शुरू होने की खबरें हैं। लखनऊ के नदवा कॉलेज में छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया।

Published: undefined

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन से देश के कई हिस्सों में हालात खराब हुए हैं। इसकी वजह से कई जगह धारा 144 लागू करना पड़ा है। वहीं पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगाए जाने की खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर, बरेली, अलीगढ़ , बुलंदशहर, कासगंज समेत आधा दर्जन जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। इन जिलों में धारा 144 सख्ती से पालन करने के भी आदेश दिए गए हैं। इतना ही नहीं सहारनपुर, अलीगढ़ और मेरठ में इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। यहां के प्रशासन को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

दरअसल आज सुबह (सोमवार) लखनऊ के नदवतुल उलेमा कालेज के छात्रों ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने नारेबाजी और पुलिस पर पथराव भी किया। हालांकि पुलिस ने छात्रों को कॉलेज परिसर से बाहर नहीं जाने दिया।

Published: undefined

यूपी पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने बताया ”आज सुबह नदवतुल उलेमा में छात्रों के एक गुट ने विरोध प्रदर्शन कर परिसर से बाहर आने का प्रयास किया लेकिन उन्हें परिसर से बाहर नहीं आने दिया गया। इस पर छात्रों ने परिसर के अंदर से पत्थर फेंके लेकिन इससे कोई घायल नहीं हुआ । जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मौके पर पुलिस बल के साथ मौजूद हैं और किसी भी छात्र को परिसर से बाहर नहीं आने दिया जा रहा है ।”

इस बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच जनवरी तक के लिए छुट्टी घोषित कर छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा है ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined