हालात

कोरोना के लिए कितनी तैयार मोदी सरकार, कांग्रेस ने बेड, वेंटिलेटर से लेकर सुरक्षा उपायों पर मांगा हिसाब

कांग्रेस ने तैयारियों को लेकर सवाल पूछते हुए आरोप लगाया कि भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी को जनता के सामने आने में लगभग 50 दिन लग गए। कांग्रेस ने कहा कि सरकार को अपना फर्ज निभाते हुए पर्याप्त तैयारी पर ध्यान देना चाहिए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मोदी सरकार की तैयारियों को लेकर सवाल पूछे हैं। कांग्रेस ने पीड़ितों के लिए बेड से लेकर वेंटिलेटर और स्वास्थ्यकर्मियों के सुरक्षा उपाय तक पर तैयारी को लेकर सरकार से सवाल पूछा है। कांग्रेस ने आंकड़े देकर कहा है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए जनता तैयार है, लेकिन सरकार लापरवाह नजर आ रही है।

कांग्रेस ने सरकार से पूछा है कि देश में वर्तमान में 30,000 वेंटिलेटर हैं, ऐसे में सरकार मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इनकी संख्या बढ़ाने के लिए क्या कदम उठा रही है।

Published: undefined

कांग्रेस ने सरकार से आइसोलेशन बेड को लेकर भी सवाल किया है। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार को जवाब देना चाहिए कि आइसोलेशन बेड बढ़ाने की क्या योजना बना रही है?

Published: undefined

एक और सवाल में कांग्रेस ने सरकार से पूछा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए मास्क और सैनिटाइजर की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सरकार क्या कर रही है?

Published: undefined

कांग्रेस ने कोरोना वायरस की जांच को लेकर अब तक लिए गए सैंपल को लेकर भी सरकार से सवाल किया है। कांग्रेस ने कहा कि सरकार को जवाब देना चाहिए कि क्या देश की इतनी बड़ी आबादी में से लिए गए महज 18,127 लोगों के नमूने यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त हैं कि भारत में इस महामारी का कौन सा चरण है?

Published: undefined

कांग्रेस ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के कई हिस्सों में कर्फ्यू और लॉकडाउन को देखते हुए पूछा है कि सरकार गरीबों, दैनिक मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के लोगों, लघु, मध्यम और बड़े उद्योगों को राहत देने के लिए सरकार वित्तीय पैकेज की घोषणा कब कर रही है?

Published: undefined

इन हालात में देश की अर्थव्यवस्था को झटका लगना निश्चितत है। ऐसे में कांग्रेस ने सरकार से पूछा है कि सरकार अर्थव्यवस्था की सुरक्षा के लिए किस तरह के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेगी और कब करेगी?

Published: undefined

कांग्रेस ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक मास्क और सैनिटाइजर जैसी वस्तुओं पर मूल्य सीमा लगाने में देरी पर भी सरकार से सवाल पूछा है। कांग्रेस ने पूछा है कि सरकार इसके लिए 21 मार्च तक क्यों इंतजार करती रही, जबकि कई सप्ताह पहले से वितरक इन वस्तुओं की कीमत बढ़ा रहे थे?

Published: undefined

वैश्विक तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस ने पूछा है कि क्या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को पर्याप्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं ?

Published: undefined

कांग्रेस ने ये सारे सवाल पूछते हुए आरोप लगाया कि भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी को जनता के सामने आने में लगभग 50 दिन लग गए। कांग्रेस ने कहा कि एक वैश्विक महामारी से निपटने में ये देरी दुःखद है। कोरोना से लड़ने के लिए देश की जनता तो तैयार है, लेकिन सरकार पूरी तरह लापरवाह नजर आ रही है। कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार को अपना फर्ज़ निभाते हुए पर्याप्त तैयारी पर ध्यान देना चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined