हालात

कांग्रेस शासित पंजाब बना कोरोना से लड़ाई का मॉडल, पीएम ने सभी को कैप्टन की रणनीति अपनाने के लिए कहा

कांग्रेस की अमरिंदर सरकार की विशेष रणनीति से पंजाब को काफी हद तक कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिली है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम अमरिंदर की रणनीति की सराहना करते हुए सभी राज्यों से पंजाब सरकार के मॉडल को अपनाने के लिए कहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर पंजाब सरकार की 'माइक्रो कन्टेनमेंट' और 'हाउस टू हाउस सर्विलान्स' (घर-घर की निगरानी) रणनीति से पंजाब को काफी हद तक महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिली है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की रणनीति की खुलेआम सराहना की और सभी राज्यों से पंजाब सरकार के मॉडल को अपनाने के लिए कहा। इससे पहले राजस्थान के भिलवाड़ा में कोरोना को काबू करने के लिए राजस्थान की कांग्रेस सरकार की भी तारीफ हो चुकी है।

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर रहे थे। इस बैठक के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोना से मुकाबले के लिए राज्य के मॉडल का वर्णन किया, जिस पर पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि सभी राज्यों को प्रभावी ढंग से महामारी का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस शासित राज्य जैसी ही रणनीति का अनुसरण करना चाहिए।

इस बैठक के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया कि कुछ मुख्यमंत्रियों को शामिल कर एक समूह बनाया जाना चाहिए, जो अर्थव्यवस्था पर कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव से निपटने के लिए एक समन्वित केंद्र-राज्य प्रतिक्रिया रणनीति तैयार करने पर विचार करेंगे। अमरिंदर ने महामारी और लॉकडाउन के कारण हुई परेशानी से राहत के लिए केंद्र से राज्यों के साथ मिलकर काम करने का अनुरोध किया।

पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी शामिल रहे। आज की पीएम की यह बैठक सभी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति और प्रबंधन रणनीतियों की समीक्षा करने के लिए उनके निर्धारित दो दिवसीय वार्ता का हिस्सा है। वह बुधवार को शेष मुख्यमंत्रियों के साथ इसी तरह की बैठक करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined