हालात

नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, PM की बजाय राष्ट्रपति से कराने के लिए याचिका दाखिल

वकील सीआर जया सुकिन द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि नए संसद भवन के उद्घाटन के बारे में लोकसभा के महासचिव द्वारा प्राकृतिक न्याय के मूल सिद्धांतों का पालन किए बिना निमंत्रण पत्र जारी किया गया है और यह संविधान के अनुच्छेद 21, 79, 87 का उल्लंघन करता है।

नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर फोटोः सोशल मीडिया

नए संसद भवन के उद्घाटन पर छिड़ा विवाद सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। नई संसद का उद्घाटन पीएम मोदी के बजाय राष्ट्रपति से कराने की मांग को लेकर शीर्ष कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि लोकसभा सचिवालय, भारत संघ, गृह मंत्रालय, कानून और न्याय मंत्रालय ने संविधान का उल्लंघन किया है और इसका सम्मान नहीं किया जा रहा है।

Published: undefined

अधिवक्ता सीआर जया सुकिन द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि 18 मई को लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी बयान और नए संसद भवन के उद्घाटन के बारे में लोकसभा के महासचिव द्वारा जारी किया गया निमंत्रण पत्र प्राकृतिक न्याय के मूल सिद्धांतों का पालन किए बिना और संविधान के अनुच्छेद 21, 79, 87 का उल्लंघन करता है।

Published: undefined

याचिका में कहा गया है कि, संसद भारत का सर्वोच्च विधायी निकाय है। भारतीय संसद में राष्ट्रपति और राज्य सभा (राज्यों की परिषद) और लोकसभा (जनता का सदन) शामिल हैं। राष्ट्रपति के पास किसी भी सदन को बुलाने और सत्रावसान करने की शक्ति है। याचिका में कहा गया है कि प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है और अन्य मंत्रियों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की सलाह पर की जाती है।

Published: undefined

याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति को राज्यपाल, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय दोनों के न्यायाधीशों, भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक, संघ लोक सेवा आयुक्त के अध्यक्ष और प्रबंधक, मुख्य चुनाव आयुक्त, वित्तीय आयुक्त, और अन्य संवैधानिक पदाधिकारियों को नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया है। ऐसे में नए संसद भवन की उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए।

Published: undefined

इसमें आगे कहा गया है कि दोनों सदनों का मुख्य कार्य कानून बनाना है। प्रत्येक विधेयक को दोनों सदनों द्वारा पारित किया जाना चाहिए और कानून बनने से पहले राष्ट्रपति द्वारा सहमति दी जानी चाहिए। संविधान का अनुच्छेद 87 दो उदाहरण प्रदान करता है जब राष्ट्रपति विशेष रूप से संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हैं। भारत के राष्ट्रपति प्रत्येक आम चुनाव के बाद पहले सत्र की शुरुआत में राज्यसभा और लोकसभा को संबोधित करते हैं। हर साल पहले सत्र की शुरुआत में दोनों सदनों को संबोधित करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined