हालात

सीएम योगी ने कहा, दलित है हनुमान तो आगरा के बाद लखनऊ में दलित संगठनों ने हनुमान मंदिर पर किया कब्जा

सीएम योगी द्वारा राम भक्त हनुमान को दलित बताए जाने के बाद अब दलित संगठनों ने मंदिरों पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। आगरा के बाद शनिवार को लखनऊ में भी दलितों ने दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर पूजा-अर्चना की और हनुमान चालीसा का पाठ किया। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बीते दिनों बजरंग बली हनुमान को ‘दलित’ बताया था, जिसके बाद अब हनुमान मंदिरों पर अधिकार को लेकर नई जंग छिड़ गई है। राम भक्त हनुमान को दलित और वंचित बताने पर सीएम योगी को राजस्थान सर्व ब्राह्मण महासभा ने 28 नवंबर को नोटिस भेज कर माफी मांगने की मांग की थी। अब लखनऊ के हनुमान मंदिर में दलित समाज के लोगों ने अपना हक जताना शुरू कर दिया है।

खबरों के मुताबिक, लखनऊ के हजरतगंज में मौजूद दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर दलितों ने पूजा-अर्चना की और हनुमान चालीसा का पाठ किया। हनुमान मंदिर पहुंचे कई दलितों के हाथों में तख्तियां मौजूद थी, जिस पर लिखा हुआ था, दलितों के देवता बजरंग बली का मंदिर हमारा है। तख्ती लेकर पहुंचे इंद्रजीत ने कहा कि दलितों के देवता बजरंग बली का मंदिर हमारा है। वहीं दलित सेवा उत्थान समिति से जुड़े विजय बहादुर ने कहा, “जब सीएम योगी खुद कह चुके हैं कि बजरंगबली दलित समाज के थे तो मंदिर पर दलित पुजारी की नियुक्ति होनी चाहिए।”

Published: 01 Dec 2018, 5:39 PM IST

इससे पहले शुक्रवार को आगरा में दलित समुदाय के लोगों ने जनेऊ धारण कर मंदिर में हनुमान चालीसा पढ़ी। साथ ही इन लोगों ने दलित को मंदिर का पुजारी बनाने की मांग की। आगरा के प्रदर्शनकारी दलितों ने कहा था कि सीएम योगी ने उनकी आंखें खोल दी और हनुमान जी हमारी जाति के हैं। इन लोगों ने पूरे भारत के हनुमान मंदिर पर दावा ठोकने की बात कही।

Published: 01 Dec 2018, 5:39 PM IST

गौरतलब है कि अलवर जिले के मालाखेड़ा में एक सभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने बजरंगबली को दलित, वनवासी, गिरवासी और वंचित करार दिया था। उन्होंने कहा कि बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं जो स्वयं वनवासी हैं, गिर वासी हैं, दलित हैं और वंचित हैं।

इसे भी पढ़ें: योगी ने बजरंग बली को बताया दलित, गुस्साए ब्राह्मणों ने थमा दिया नोटिस, कहा माफी  मांगे, नहीं तो मुकदमा

मोदी के मंत्री ने सीएम योगी के दावे को बताया झूठा, कहा- हनुमान जी दलित नहीं, आर्य थे

Published: 01 Dec 2018, 5:39 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Dec 2018, 5:39 PM IST