हालात

महरौली बुलडोजर कार्रवाई पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई, 467 निवासियों के पहचान दस्तावेज जमा करने के निर्देश

पीड़ितों की ओर से दायर याचिका में दावा किया गया है कि जब तक दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड यह निर्धारित नहीं कर लेता कि झुग्गियां पुनर्वास के लिए योग्य नहीं हैं, तब तक जमीन की मालिक एजेंसी विध्वंस प्रक्रिया शुरू नहीं कर सकती।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा दक्षिण दिल्ली के महरौली इलाके में बुलडोजर कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करते हुए गोशिया कॉलोनी सेवा समिति और अन्य के वकीलों से 467 निवासियों के पहचान दस्तावेजों की एक सूची जमा करने के लिए कहा। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख 14 मार्च तय कर दी है।

Published: undefined

न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ ने याचिकाकर्ता की वकील अनुप्रधा सिंह को डीडीए और दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डीयूएसआईबी) के वकील को पहचान दस्तावेजों की एक सूची प्रदान करने के लिए कहा। न्यायाधीश ने उन्हें डीडीए और डीयूएसआईबी द्वारा दायर हलफनामों पर एक प्रत्युत्तर दाखिल करने के लिए भी कहा। इसके लिए अदालत ने उन्हें एक सप्ताह का समय दिया।

Published: undefined

हाईकोर्ट ने 17 फरवरी को डीडीए और डीयूएसआईबी को याचिका में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था। याचिका में 12 दिसंबर, 2022 के विध्वंस नोटिस को चुनौती दी गई है, जिसमें डीडीए ने पूरी गोशिया कॉलोनी में एक विध्वंस अभियान चलाने की योजना बनाई थी, जो पांच दशकों से अधिक समय से अस्तित्व में है और इसमें लगभग 4,000 आबादी वाले 600 से अधिक घर हैं।

Published: undefined

याचिका में 'अजय माकन और अन्य बनाम भारत संघ' मामले का हवाला देते हुए कहा गया है कि हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार झुग्गियों को हटाने के लिए प्रोटोकॉल का पालन किए बिना विध्वंस अभियान नहीं चलाया जा सकता। याचिका में दावा किया गया है कि जब तक डीयूएसआईबी यह निर्धारित नहीं कर लेता कि झुग्गियां पुनर्वास के लिए योग्य नहीं हैं, तब तक जमीन की मालिक एजेंसी विध्वंस प्रक्रिया शुरू नहीं कर सकती।

Published: undefined

हालांकि, डीडीए ने अपने हलफनामे में कहा है कि भूमि महरौली पुरातत्व पार्क में आती है जो दक्षिणी मध्य रिज का हिस्सा है, जहां बड़ी संख्या में ऐतिहासिक विश्व प्रसिद्ध स्मारक मौजूद हैं, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किए जाते हैं। हलफनामे में कहा गया है कि डीडीए के भू-अभिलेख के अनुसार इस याचिका का भूमि विषय खसरा नंबर 216 और 217 गांव लाधा सराय महरौली, नई दिल्ली लिखा है, जो गलत है और खसरा नंबर 217 अधिग्रहित भूमि है।

Published: undefined

इसके अलावा डीडीए के हलफनामे में यह भी कहा गया है कि शुरुआत से ही दिल्ली के मास्टर प्लान में इस जमीन को हरे रंग के रूप में अलग रखा गया है और इसे हरे रंग के रूप में विकसित और बनाए रखा जाना है और इसे महरौली हेरिटेज जोन के तहत संरक्षित किया जाना है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined