हालात

पहलवान सुशील कुमार को एक और झटका, हाईकोर्ट का मीडिया के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इनकार

एक कानून के छात्र द्वारा दायर याचिका में दावा किया गया है कि छत्रसाल स्टेडियम में हुए विवाद के संबंध में मीडिया द्वारा सुशील कुमार के खिलाफ रिपोर्टिग करने से उनका करियर और प्रतिष्ठा धूमिल हुई है, जिसमें एक पहलवान की मौत हो गई थी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक 23 वर्षीय पहलवान की हत्या के मामले में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के मुकदमे की सनसनीखेज रिपोर्टिंग से मीडिया को रोकने की मांग वाली एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने याचिकाकर्ता को एक 'सतर्क व्यक्ति' करार देते हुए उसकी ओर से दायर जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

Published: undefined

एक कानून के छात्र द्वारा दायर याचिका का निपटारा करते हुए पीठ ने कहा, "उस आदमी को आने दो.. हमें एक सतर्क व्यक्ति की ओर से मुकदमेबाजी पर विचार करने का कोई कारण नहीं दिखता है।" याचिका में दावा किया गया है कि छत्रसाल स्टेडियम में हुए विवाद के संबंध में मीडिया द्वारा सुशील कुमार के खिलाफ रिपोर्टिग करने से उनका करियर और प्रतिष्ठा धूमिल हुई है, जिसमें एक पहलवान की मौत हो गई थी।

Published: undefined

याचिका के अनुसार, अदालत में मुकदमे से पहले मीडिया में संदिग्ध आरोपी का अत्यधिक प्रचार, या तो निष्पक्ष सुनवाई को कम करता है या संदिग्ध व्यक्ति को निश्चित रूप से अपराध करने वाले के रूप में चिह्न्ति करता है। याचिका में कहा गया है कि यह 'न्याय के कार्यान्वयन' को लेकर अनुचित हस्तक्षेप है और अदालत की अवमानना के लिए मीडिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की गई।

Published: undefined

बता दें कि 23 मई को दिल्ली की एक अदालत ने एक पहलवान की हत्या के आरोप में गिरफ्तार ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को छह दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। पुलिस के मुताबिक, सुशील और उसके साथियों ने 4 मई की रात छत्रसाल स्टेडियम में साथी पहलवान सागर धनखड़ और उसके दो दोस्तों सोनू और अमित कुमार के साथ कथित तौर पर मारपीट की। जिससे बाद में धनखड़ ने दम तोड़ दिया।

Published: undefined

दिल्ली पुलिस ने सुशील कुमार और अन्य के खिलाफ धारा 302 (हत्या), 308 (गैर इरादतन हत्या), 365 (अपहरण), 325 (गंभीर चोट पहुंचाना), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 341 (गलत तरीके से रोकना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। इसके साथ ही इनके खिलाफ अन्य धाराओं सहित आर्म्स एक्ट की विभिन्न धाराओं को भी शामिल किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined