Some of the elements in this story are not compatible with AMP. To view the complete story, please click here

हालात

मिजोरम में 64 घंटे में चौथी बार भूकंप के झटके, दहशत के चलते घरों से बाहर निकले लोग

मिजोरम में बुधवार की सुबह एक बार से भूकंपआया। चार दिनों में यह चौथा मौका है जब यहां पर धरती हिली है। रिक्टर स्केल परभूकंप की तीव्रता 4.1 दर्ज की गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मिजोरम में एक के बाद एक लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। इस बार रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.1 रही है। बीते चार दिनों में यह चौथी बार है, जब मिजोरम में भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, मिजोरम में चम्फाई से 31 किलोमीटर दक्षिण में बुधवार सुबह 8.02 मिनट पर भूकंप आया। इससे पहले मिजोरम में रविवार, सोमवार, मंगलवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है।

Published: undefined

इससे पहले मिजोरम में मंगलवार रात एक और भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई थी। आपदा प्रबंधन अधिकारियों के अनुसार, भूकंप के कारण किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इसके पहले सोमवार को पूर्वी मिजोरम के चंफई इलाके में और म्यांमार से लगे अन्य पूर्वोत्तर के राज्यों में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण इमारतों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों सहित 31 ढाचे क्षतिग्रस्त हो गए थे।

Published: undefined

इससे पहले रविवार को दोपहर 4.16 बजे 5.1 तीव्रता का भूकंप और गुरुवार रात पांच तीव्रता का भूकंप राज्य में आया था। भूकंप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह और डीओएनईआर मंत्री जितेंद्र सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा से बात की थी और केंद्र से मदद की पेशकश की थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined