हालात

चुनाव आयोग ने बंगाल DGP-ADG के तबादले को बताया सही, ममता पर हमले के खिलाफ TMC के पत्र का दिया कड़ा जवाब

चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के साथ नंदीग्राम में हुई घटना पर टीएमसी के पत्र का जवाब दिया है। आयोग ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जांच की बात कही है। साथ ही आयोग ने कड़े शब्दों में राज्य के डीजीपी और एडीजी को हटाने पर टीएमसी के आरोपों को खारिज कर दिया है।

फोटो सौजन्यः द प्रिंट
फोटो सौजन्यः द प्रिंट 

चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के साथ नंदीग्राम में हुई घटना पर टीएमसी के पत्र का जवाब दिया है। आयोग ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि यह वास्तव में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और इस पर तत्काल और गहराई से जांच करने की आवश्यकता है। हालांकि, आयोग ने कड़े शब्दों में राज्य के डीजीपी और एडीजी को हटाने पर टीएमसी के आरोपों को खारिज कर दिया है।

Published: undefined

चुनाव आयोग ने वहीं टीएमसी के आरोपों पर आयोग ने कहा कि यह कहना पूरी तरह से गलत है कि आयोग ने चुनाव कराने और पूरे शासन ढांचे को लागू करने के नाम पर राज्य में कानून-व्यवस्था मशीनरी को अपने कब्जे में ले लिया है। डीजीपी को बिना किसी प्रक्रिया के नहीं हटाया गया। विशेष पर्यवेक्षकों की सिफारिश पर ऐसा किया गया।

Published: undefined

इसी तरह, विशेष पर्यवेक्षकों द्वारा भेजे गए आवेदन पर विचार करने के बाद एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को भी बदला गया। जब चुनावों की घोषणा हो चुकी हो, तो राज्य सरकार से परामर्श करना कानूनी रूप से आवश्यक या अनिवार्य नहीं है क्योंकि ये सामान्य रूप से अस्थायी उपाय हैं।

Published: undefined

चुनाव आयोग ने कड़े शब्दों में कहा कि कल भी जब आयोग को इस घटना की जानकारी हुई, तो फौरन पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और विशेष पर्यवेक्षकों से 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी गई। जब तक आयोग के पास रिपोर्ट उपलब्ध नहीं हो जाती, तब तक इस घटना को लेकर कोई निष्कर्ष निकालना या डीजीपी के ट्रांसफर से जोड़ना संभव नहीं होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined