हालात

केंद्र ने प्याज के निर्यात पर लगाई रोक, बढ़ती कीमतों से मोदी सरकार में मची है खलबली

देश भर में प्याज की कीमतें में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश की जनता 80 से 90 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीदने को मजबूर हैं। ऐसे में विपक्ष लगातार सरकार पर यह दबाव बना रहा था कि प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कमद उठाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश भर में प्याज के दामों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी से मोदी सरकार में खलबली मच हुई है। इस बीच सरकार ने आनन-फानन में प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी है, ताकि कीमतों में हो रही बढ़ोतरी पर रोक लगाई जा सके। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन कर दिया है। जिसके कारण प्याज के सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।

Published: 29 Sep 2019, 2:20 PM IST

गौरतलब है कि देश भर में प्याज की कीमतें में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश की जनता 80 से 90 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज खरीदने को मजबूर हैं। ऐसे में विपक्ष लगातार सरकार पर यह दबाव बना रहा था कि प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कमद उठाए।

इसे भी पढ़ें: चार हजार साल पुराना है ‘प्याज’ से इंसानों का ‘प्यार’, इतिहास के इन तथ्यों को जानकर दंग रह जाएंगे आप!

Published: 29 Sep 2019, 2:20 PM IST

प्याज की बढ़ती कीमतों से दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी बेचैन है। शनिवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 70 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था, जिनके जरिए शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से प्याज बेचा जाएगा। दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 400 राशन की दुकानों पर भी प्याज बेच रही है।

सीएम केजरीवाल ने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा कि एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम 5 किलो प्याज खरीद सकता है। उन्होंने कहा कि इस कदम से शहर के लोगों को राहत मिलेगी। दिल्ली सरकार अगले पांच दिनों में केंद्र सरकार से एक लाख किलोग्राम प्याज खरीदेगी।

Published: 29 Sep 2019, 2:20 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Sep 2019, 2:20 PM IST