हालात

राजीव गांधी की हत्या के 30 साल बाद भी विरासत को नकारने की फर्जी जांच जारी- मल्लिकार्जुन खड़गे

दिवंगत पीएम को हमेशा उस व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा, जिसने भारत को औद्योगीकरण और सूचना प्रौद्योगिकी की 21वीं सदी में ले जाने के लिए पहला कदम उठाया और सही टेक्नोक्रेट चुनकर मारुति को दो साल के भीतर एक सफल पीएसयू बनाया और पंचायती राज को भी मजबूत किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 30वीं पुण्यतिथि पर उनके काम पर प्रकाश डाला और लोकतांत्रिक व्यवस्था पर कथित रूप से बुलडोजर चलाने के लिए सरकार पर हमला बोला। राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर शहर में चुनाव प्रचार के दौरान एक आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी।

Published: undefined

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "साल भर झूठे आरोप लगाए गए और आज भी उनकी विरासत को नकारने के लिए 30 साल बाद भी फर्जी जांच जारी है।" खड़गे ने कहा कि सरकार द्वारा उनसे सुरक्षा वापस ले ली गई थी जिसके कारण उनकी हत्या कर दी गई थी।

Published: undefined

खड़गे ने कहा कि आज परिस्थितियां बिल्कुल अलग हैं क्योंकि उच्चतम स्तर पर कोई सिद्धांत नहीं हैं और राजीव गांधी की तुलना में बहुत कम जनादेश वाली सरकार है, जो विपक्ष द्वारा उठाए गए वास्तविक चिंताओं को सुने बिना किसानों और श्रमिकों के खिलाफ विधेयकों को आगे बढ़ाती है।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि वर्तमान सरकार उन राज्यों में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकारों को गिराने के लिए दलबदल विरोधी कानून का दुरुपयोग कर रही है जहां विपक्ष सत्ता में है। यह एक ऐसी सरकार है जो सभी शक्तियों को अपने पास रखने में विश्वास करती है और राज्य सरकारों के साथ कर राजस्व साझा करने से भी इनकार करती है।

Published: undefined

खड़गे ने कहा कि दिवंगत पीएम को हमेशा उस व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा, जिसने भारत को औद्योगीकरण और सूचना प्रौद्योगिकी की 21वीं सदी में ले जाने के लिए पहला कदम उठाया और सही टेक्नोक्रेट चुनकर मारुति को दो साल के भीतर एक सफल पीएसयू बनाया और पंचायती राज को भी मजबूत किया। उन्होंने मतदान की आयु को भी कम करने का काम किया। राजीव गांधी ने आर्थिक सुधारों की नींव रखी और पंजाब, असम और मिजोरम के ऐतिहासिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined